देश के पहले टॉयलेट ब्यूटी कांटेस्ट का रिजल्ट आउट, ये इज्जतघर बने नजीर

सुबह जल्दी उठकर जंगल जाना..। सुर्मे व झुमके वाली बरेली में अब यह होड़ थम चुकी है।

By Edited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 02:12 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 03:09 PM (IST)
देश के पहले टॉयलेट ब्यूटी कांटेस्ट का रिजल्ट आउट, ये इज्जतघर बने नजीर
देश के पहले टॉयलेट ब्यूटी कांटेस्ट का रिजल्ट आउट, ये इज्जतघर बने नजीर

बरेली(स्पेशल डेस्क)। विश्व शौचालय दिवस पर देश में पहली बार टॉयलेट ब्यूटी कांटेस्ट का आयोजन कर सुर्मे वाली बरेली ने नया इतिहास रच दिया है। सोमवार को भोजीपुरा के सागलपुर गांव में जिला प्रशासन की ओर से विश्व शौचालय दिवस मनाया गया। जहां कांटेस्ट के विजेताओं की घोषणा कर दी गई। प्रतियोगिता में भोजीपुरा ब्लाॅक के सागरपुर गांव के चंद्रसेन का शौचालय, भोजीपुरा ब्लाॅक के ग्राम पंचायत इटाैआ के शमीम, मझगवां ब्लॉक के बिहारीपुर ग्राम पंचायत के ढक्कन लाल का शौचालय, फरीदपुर ब्लॉक के रमपुरा की सोनी का शौचालय और भदपुरा ब्लॉक के ग्राम पंचायत अनसुआ के रामदार का शौचालय जिले स्तर पर अव्वल रहे। इसके अलावा हर गांव में एक, ब्लॉक स्तर पर तीन सर्वश्रेष्ठ शौचालयों को चयनित किया गया। ये इज्जतघर प्रदेश ही नहीं, देश भर के लिए नजीर हैं। विजेता इज्जतघर के लाभार्थियों को सीडीओ सत्येंद्र कुमार, डीपीआरओ विनय कुमार ने इनाम देकर सम्मानित किया। प्रतियोगिता में 3500 से अधिक शौचालयों ने प्रतिभाग किया था। अधिकारियों का दावा है कि विजेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों भी सम्मानित करने का प्रयास किया जाएगा। 

मेरा इज्जतघर सबसे बेहतर साबित करने की मची रही होड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत मिशन चलाए जाने के बाद जिले को खुले में शौच से मुक्त बनाए जाने के लिए अभियान चलाया गया। इतना ही नहीं, ग्रामीणों को शौचालय के उपयोग के प्रति जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन ने प्रतियोगिता कराने की अनोखी तरकीब निकाली। इसके चलते ग्रामीण स्वच्छता के साथ अपने शौचालय का इस्तेमाल कर रहे हैं। उनमें मेरा इज्जतघर सबसे बेहतर, यह साबित करने के लिए उनमें होड़ भी मची रही। वहीं, गांवों में हर ओर 'लल्ला, चमकाय ले इज्जतघर, इसी से बढ़ेगी शान' कुछ ऐसा शोर सुनाई देता रहा।

ऐसे चुने गए विजेता

प्रसाधन सौंदर्य मुकाबले को सफल बनाने के लिए तीन दिन से जिले भर के अफसर लगे हुए थे। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए ग्रामीणों ने अपने शौचालयों के फोटो के साथ आवेदन अफसरों को भेजे थे। जिनके आधार पर पहले ग्राम पंचायत स्तर फिर ब्लॉक स्तर पर उनका चयन किया गया। ब्लॉकवार चयनित शौचालयों के फोटोग्राफ जिले पर भेजे गए। जिसमें से पांच सर्वश्रेष्ठ शौचालयों का अफसरों ने चयन किया है।

यह मिला इनाम

टॉयलेट ब्यूटी कांटेस्ट के विजेताओं को हैंड वाश व स्वच्छता किट दी गई। इसमें तौलिया, साबुन, ऑडोनिल, इज्जतघर की सफाई का ब्रश आदि शामिल रहे। साथ ही प्रशस्ति पत्र भी दिया गया।

इन्हें भी मिला सम्मान

इस मौके पर ससुराल में शौचालय बनवाकर अभियान की ब्रांड एंबेस्डर बने दीनानाथ व बेटियां की इज्जत की खातिर उधार के पैसे से शौचालय बनाकर बांड एंबेस्डर बनी बबीता को डीएम वीरेंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट बुलाकर सम्मानित किया।

मानव श्रंखला बना निकाली गौरव यात्रा

विश्व शौचालय दिवस पर हर गांव के बाहर ग्रामीण मानव श्रंखला बनाकर एकत्रित हुए और खुले में शौच को रोकने का प्रतीकात्मक घेरा बनाया। इसके बाद ओडीएफ से बढ़ी शान पर गौरव यात्रा निकाली गई। 

chat bot
आपका साथी