बरेली में सेवानिवृत्त डाक्टर के बेटे को नीट में पास कराने के बहाने 26 लाख हड़पे

सेवानिवृत्त डाक्टर के बेटे को नीट (नेशनल एलिजबिलिटी कम प्रवेश परीक्षा) में पास कराने के बहाने जालसाजों ने 26 लाख रुपये हड़प लिए। दबाव बढ़ा तो जालसाजों ने जैसे-तैसे 14.44 लाख रुपये लौटा दिये लेकिन शेष रकम नहीं दी। इसी के बाद भेद खुल गया। कोर्ट के आदेश पर बारादरी पुलिस ने अमित कुमार निवासी झिलमिल कालोनी पूर्वी दिल्ली व मन्दीप शर्मा निवासी कुतुब बिहार कालोनी साउथ वेस्ट दिल्ली के विरुद्ध धोखाधड़ी व अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:47 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:47 PM (IST)
बरेली में सेवानिवृत्त डाक्टर के बेटे को नीट में पास कराने के बहाने 26 लाख हड़पे
बरेली में सेवानिवृत्त डाक्टर के बेटे को नीट में पास कराने के बहाने 26 लाख हड़पे

जागरण संवाददाता, बरेली: सेवानिवृत्त डाक्टर के बेटे को नीट (नेशनल एलिजबिलिटी कम प्रवेश परीक्षा) में पास कराने के बहाने जालसाजों ने 26 लाख रुपये हड़प लिए। दबाव बढ़ा तो जालसाजों ने जैसे-तैसे 14.44 लाख रुपये लौटा दिये लेकिन, शेष रकम नहीं दी। इसी के बाद भेद खुल गया। कोर्ट के आदेश पर बारादरी पुलिस ने अमित कुमार निवासी झिलमिल कालोनी पूर्वी दिल्ली व मन्दीप शर्मा निवासी कुतुब बिहार कालोनी साउथ वेस्ट दिल्ली के विरुद्ध धोखाधड़ी व अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की।

बारादरी के फाइक एंक्लेव निवासी सेवानिवृत्त डा. सैय्यद इब्तेसाम ने बताया कि बेटा जुनैद मेहंदी नीट की तैयारी कर रहा था। 2019 की परीक्षा में उसने आवेदन किया था। इस दौरान अमित व मन्दीप शर्मा से मुलाकात हुई। दोनों ने खुद को दिल्ली के वीका जी काम्प्लेक्स स्थित ग्लोबल विग्स एकेडमी का अधिकारी बताया। बेटे को नीट पास कराने का झांसा दिया। 26 लाख रुपये खर्च बताकर 10 लाख एडवांस मांगे। बेटे की खातिर 21 दिसंबर को सेवानिवृत्त चिकित्सक ने 10 लाख रुपये दे दिए। 31 दिसंबर को जालसाजों ने फिर 10 लाख मांगे। फिर रकम दे दी। इसके बाद बचे छह लाख रुपये भी ले लिए। 31 जनवरी को नीट का परिणाम आया लेकिन, उनके बेटे का नाम नहीं था। चिकित्सक ने जालसाजों से सवाल किया तो दूसरी लिस्ट में नाम आने की बात कही। बावजूद इसके नाम न आया। ठगी का अंदेशा होने पर चिकित्सक ने तत्कालीन बारादरी इंस्पेक्टर से मामले की शिकायत की लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं हुई। दबाव बढ़ने पर जालसाजों ने महज 14.44 लाख रुपये लौटाए। इसी के बाद डाक्टर कोर्ट पहुंचे। कोर्ट के आदेश पर बारादरी पुलिस ने दोनों जालसाजों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

वर्जन

मामले में रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई हैं। साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- नीरज मलिक, इंस्पेक्टर, बारादरी

chat bot
आपका साथी