रोडवेज बसों में भी फंसा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का पेच

सड़क पर दौड़ रहीं 250 रोडवेज बसों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं हैं। ऐसे में इन बसों का फिटनेस प्रमाण पत्र भी जारी नहीं हो सका है। यानी फिटनेस न होने पर इन बसों का संचालन नहीं हो सकेगा। ऐसे में त्योहार से ठीक पहले कम बसों के चलते यात्रियों को दिक्कत उठानी पड़ सकती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 08:14 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 08:14 PM (IST)
रोडवेज बसों में भी फंसा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का पेच
रोडवेज बसों में भी फंसा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का पेच

बरेली, जेएनएन : सड़क पर दौड़ रहीं 250 रोडवेज बसों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं हैं। ऐसे में इन बसों का फिटनेस प्रमाण पत्र भी जारी नहीं हो सका है। यानी, फिटनेस न होने पर इन बसों का संचालन नहीं हो सकेगा। ऐसे में त्योहार से ठीक पहले कम बसों के चलते यात्रियों को दिक्कत उठानी पड़ सकती हैं।

परिवहन विभाग ने सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य कर दिया है। इसकी जद में परिवहन निगम की रोडवेज बसें भी हैं।

रोडवेज में रुहेलखंड और बरेली डिपो में 402 बसें हैं। इनमें से करीब ढाई सौ ऐसी बसें हैं, जिनमें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगनी हैं। चूंकि इन बसों पर स्थानीय स्तर से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई जा सकती है, ऐसे में त्योहारी सीजन तक नई नंबर प्लेट लगना मुश्किल दिख रहा। प्रक्रिया के तहत परिवहन निगम के अधिकारी इसके लिए कंपनी को पत्र लिखेंगे। साथ ही सभी बसों के नंबर की सूची भेजी जाएगी। तब कंपनी सभी नंबर की प्लेट बनवाकर भिजवाएगी। उधर, परिवहन विभाग पहले ही बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के वाहनों का कोई भी काम कराने पर रोक लगा चुका है। ऐसे में वो सभी रोडवेज बसें खड़ी हो जाएंगी, जिनका फिटनेस प्रमाण पत्र नवीनीकरण होना है। वहीं कोरोना काल में खड़े-खड़े ही कुछ बसों का रजिस्ट्रेशन खत्म हो चुका है। इनके पुन: पंजीकरण के साथ फिटनेस और बीमा भी दोबारा होना है। ऐसे में अगर बिना पर्याप्त दस्तावेज बसें चलीं तो कार्रवाई में सीज भी हो सकती हैं। इससे यात्रियों को तो परेशानी होगी ही त्योहारी सीजन में पर्याप्त बसें भी यात्रियों को मुहैया नहीं हो पाएगी। वर्जन

हाई सिक्टोरिटी नंबर प्लेट अब अनिवार्य है। हम कंपनी को पत्र लिखेंगे जिससे जल्द से जल्द वह हमें बसों की नंबर प्लेट उपलब्ध करा दें। त्योहारी सीजन में संचालन नहीं प्रभावित होने दिया जाएगा। - भुवनेश कुमार, एआरएम, रुहेलखंड डिपो

chat bot
आपका साथी