कोरोना को हराने में हर्बल गार्डेन बना हथियार, इन पौधों में छुपा है प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का राज

संक्रमण को टक्कर देने के लिए जिला अस्पताल ने हर्बल को हथियार बना लिया है।

देश-दुनिया में हाहाकार मचा चुके कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि जिले में इस संक्रमण को टक्कर देने के लिए जिला अस्पताल ने हर्बल को हथियार बना लिया है। इसके लिए जिला अस्पताल में हर्बेल गार्डेन बनाया गया है।

Publish Date:Fri, 04 Dec 2020 12:45 PM (IST) Author: Sant Shukla

बरेली, जेएनएन। देश-दुनिया में हाहाकार मचा चुके कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि जिले में इस संक्रमण को टक्कर देने के लिए जिला अस्पताल ने हर्बल को हथियार बना लिया है।
देश में कोरोना संक्रमण की शुरूआत मार्च के महीने में हुई। इस पर जिला अस्पताल में एक अभिनव प्रयास हुआ। यहां अस्पताल प्रांगण में ही मलेरिया विभाग के पास एक बगीचा बनाया गया। बगीचा भी साधारण नहीं हर्बल गार्डन। जैसा कि नाम से ही जाहिर है कि गार्डन की खासियत इसके हर्बल पौधे हैैं। इन पौधों से सीधे कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वाले कोरोना योद्धा यानी स्वास्थ्यकर्मी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रहे। आइये जानते हैैं कौन-कौन से पौधे लगे हैैं और क्या है इनकी खासियत।

गिलोय : कोरोना संक्रमण काल में गिलोय और उसकी खूबी को उन लोगों ने भी सुना होगा, जो अभी तक इससे अनजान थे। वास्तव में गिलोय बेहद गुणकारी है। शरीर निरोगी रखने में यह काफी कारगर है। गिलोय के पत्ते का स्वाद कसैला होता है। इसके उपयोग से वात-पित्त और कफ को ठीक किया जाता है। जो सभी बीमारियों की अहम कड़ी हैैं।

आंवला : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में आंवला बेहद उपयोगी है। इसमें कई गुण हैैं, जैसे यह एंटी ऑक्सीडेंट है। आंवले का जूस पेप्टिक अल्सर में कारगर है। वजन कम करने और खून में मौजूद गंदगी साफ करने, दस्त में आराम, हाई ब्लड प्रेशर में भी आंवला फायदेमंद है।

तुलसी : धार्मिक महत्ता के साथ ही तुलसी का मेडिकल साइंस में भी काफी महत्व है। यह सर्दी में एक औषधि है। कैंसर के इलाज में, अनियमित पीरियड की समस्या और यौन रोगों का इलाज करने में भी तुलसी कारगर है। इसके अलावा इसमें मौजूद औषधीय तत्व  रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैैं।

हींग : हींग महज मसाला नहीं बल्कि औषधि है। अपच होने की स्थिति में यह कारगर है ही, इसके अलावा दर्द निवारक भी है। महावारी का दर्द भी इसके सीमित सेवन से काफी हद तक कम होता है। इसके अलावा पुरुषों में ताकत बढ़ाने में भी यह कारगर है।

एलोवेरा : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विटामिन-सी की जरूरत कई बार सुनी होगी। हर्बल गार्डन में एलोवेरा के पौधे लगे हैैं। इनमें विटामिन सी के अलावा विटामिन ई और ए भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड में एंटी इंफ्लेमेटरी होता है।

हर्बल गार्डन में ये पौधे भी
अश्वगंधा, धतूरा, कढी पत्ता, नींबू,  तेजपत्ता, नींव, घ्रतकुमारी आदि पौधे भी हर्बल गार्डन में लगाए गए हैैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.