Health : बरेली में कैसे हो इलाज, अस्पताल में महीनों से नहीं है 64 दवाएं

जिले में करीब पांच महीने तक बदहाल रहीं स्वास्थ्य सेवाएं अब सुचारू रूप से संचालित हो रहीं हैं। लेकिन अब भी कई परेशानियां लोगों के सामने आ रही हैं। जिला अस्पताल में करीब तीन सौ से अधिज दवाओं की सूची है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 01:26 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 01:26 PM (IST)
Health :  बरेली में कैसे हो इलाज, अस्पताल में महीनों से नहीं है 64 दवाएं
Health : बरेली में कैसे हो इलाज, अस्पताल में महीनों से नहीं है 64 दवाएं

बरेली, जेएनएन। जिले में करीब पांच महीने तक बदहाल रहीं स्वास्थ्य सेवाएं अब सुचारू रूप से संचालित हो रहीं हैं। लेकिन अब भी कई परेशानियां लोगों के सामने आ रही हैं। जिला अस्पताल में करीब तीन सौ से अधिज दवाओं की सूची है लेकिन बीते कई महीनों से 64 दवाएं मौजूद ही नहीं हैं। जीवन रक्षक जरूरी दवाओं को छोड़ दें तो अन्य दवाओं का टोटा है। इसके लिए एडीएसआइसी ने सीएमओ को पत्र लिखा है।

एक माह से ज्यादा समय हो गया है जिला अस्पताल में दवाआें का संकट खत्म होने का नाम नहीं हैं। कई बार रैबीज के इंजेक्शन खत्म हो चुके हैं और एंटीबायोटिक दवाएं नहीं हैं। इमरजेंसी में भर्ती मरीजों को दवाएं उपलब्ध न हो पाने से कई मरीजों ने अपनी छुट्टी करा ली है, जबकि कुछ मरीजाें को डॉक्टरों ने साफ तौर पर बता दिया है कि दवा नहीं है इलाज मुश्किल है। पिछले दिनों डॉक्टरों ने इस संबंध में सीएमओ को भी मौखिक तौर पर समस्या से अवगत कराया था, लेकिन उन्होंने भी अपनी मजबूरी बता दी है।

शासन द्वारा ड्रग मॉनीटरिंग वेबसाइट में हर दिन दवाओं की उपलब्धता बतानी पड़ती है। गुरुवार को इसमें 327 दवाआें में केवल 126 ही अच्छी संख्या में उपलब्ध हैं। 64 दवाएं ऐसी है जो होनी चाहिए लेकिन वह उपलब्ध नहीं हैं। कुछ दवाएं तो बीते कई माह से खत्म हैं। इस सम्बंध में एडीएसआइसी डॉ. हर्षवर्धन ने सीएमओ को पत्र लिख कर समस्या बताई साथ ही दवाएं उपलब्ध कराने की मांग की है।

सीएमएसडी बंद, दवाओं की सप्लाई में आ रही दिक्कत

स्वास्थ्य विभाग के मुख्य स्टोर के कर्मचारी के पॉजिटिव आने के बाद इसे भी तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। इसके चलते जिले में दवाओं की आपूर्ति बाधित हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी