Health And Yoga News : आइएमए की निदेशक बाेली याेग से मिली दर्द भरी जिंदगी से राहत, ज्वाइंट पेन से थी परेशान

Health And Yoga News आपाधापी की जिंदगी में कई रोग हमें घेर लेते हैं। महिलाओं में सबसे ज्यादा ज्वाइंट पेन की दिक्कत उम्र के साथ बड़ी समस्या बनती है। विशेषज्ञ कहते हैं महिलाओं में घरेलू कामों के दौरान अधिकांश मुद्रा खड़े रहने की होती है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 04:41 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 04:41 PM (IST)
Health And Yoga News : आइएमए की निदेशक बाेली याेग से मिली दर्द भरी जिंदगी से राहत, ज्वाइंट पेन से थी परेशान
Health And Yoga News : आइएमए की निदेशक बाेली याेग से मिली दर्द भरी जिंदगी से राहत

बरेली, जेएनएन। Health And Yoga News :आपाधापी की जिंदगी में कई रोग हमें घेर लेते हैं। महिलाओं में सबसे ज्यादा ज्वाइंट पेन की दिक्कत उम्र के साथ बड़ी समस्या बनती है। विशेषज्ञ कहते हैं महिलाओं में घरेलू कामों के दौरान अधिकांश मुद्रा खड़े रहने की होती है। इस क्रम में मोटापा और ज्वाइंट पेन की समस्या जल्दी होती है। इस बीमारी में दवाएं इतनी कारगर नहीं होती है। इस विषय पर आइएमए की निदेशक डा. अंजु उप्पल अपने अनुभव साझा कर रहीं हैं।

वर्ष 2014 में वह मल्टीपल ज्वाइंट पेन से परेशान थी। झुकने और बैठने में दिक्कत होती थी। तनाव के कारण मोटापा भी बढ़ रहा था। परेशानी को दूर करने के लिए प्रतिदिन पांच किमी तक पैदल चलती थी। लेकिन फिर भी कोई आराम नहीं मिला। इसके बाद प्राणायाम, अनुलोम, विलोम के साथ सूर्य नमस्कार के आसन करना शुरू किए।

योग एक्सपर्ट डॉ. ब्रजेश से संपर्क हुआ। एक महीने में आसान से शरीर के ज्वाइंट खुल गये। इसके बाद जोड़ों को राहत देने वाले आसन कराएं। इन आसनों से मेरे जोड़ों के दर्द बिल्कुल खत्म हो चुके हैं। मैं 10 सालों तक जमीन पर नहीं बैठ पाती थी। लेकिन अब मैं लगातार आधा से एक घंटे जमीन पर पालती मारकर बैठ सकती हूं।

इन आसनों से मिला आराम-

भुजंगासन को मैं रोजाना करती हूं। इसके अलावा त्रिकोणासन, सेतुबंध आसन, ताड़ासन, वृक्षासन, स्पाइन टि्वस्ट रामबाण साबित हुए हैं। 

chat bot
आपका साथी