Hariyali Teej Market : बरेली में घेवर की खुशबू से महक रहा हरियाली तीज का बाजार, मिठाई विक्रेता तैयार कर रहे केसर वाला घेवर

Hariyali Teej Market हरियाली तीज के नजदीक आते ही मिठाई के बाजार सजने लगे हैं। घेवर फैनी की खुशबू त्योहार का एहसास कराने लगी है। मिठाई विक्रेता लोगों की पसंद को देखते हुए कई किस्म के घेवर तैयार कर रहे हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 01:51 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 01:51 PM (IST)
Hariyali Teej Market : बरेली में घेवर की खुशबू से महक रहा हरियाली तीज का बाजार, मिठाई विक्रेता तैयार कर रहे केसर वाला घेवर
Hariyali Teej Market : बरेली में घेवर की खुशबू से महक रहा हरियाली तीज का बाजार

बरेली, जेएनएन। Hariyali Teej Market : हरियाली तीज के नजदीक आते ही मिठाई के बाजार सजने लगे हैं। घेवर, फैनी की खुशबू त्योहार का एहसास कराने लगी है। मिठाई विक्रेता लोगों की पसंद को देखते हुए कई किस्म के घेवर तैयार कर रहे हैं। बाजार में इस बार आटे से लेकर केसर वाले घेवर लोगों को लुभा रहे हैं।

सावन माह में सास, नंद और बेटियों को अपनी-अपनी मान्यताओं के हिसाब से हरियाली तीज पर सिंदारा दिया जाता है। इसमें घेवर, सोलह श्रृंगार का सामान, फैनी, गुजिया, मीठी मटरी आदि को शामिल किया जाता है। कई जगहों पर तीज त्योहार से पहले ही सिंदारा पहुंचना शुरू हो जाता है। विवाहित महिलाओं के पहले सिंदारे पर इसकी मांग ज्यादा रहती है। यही कारण है कि मिठाई विक्रेताओं के पास आर्डर आने शुरू हो गए हैं।

डिमांड बढ़ने से दिन-रात तैयारी में जुटे कारीगर

मिठाई विक्रेताओं के साथ ही कारीगर घेवर की डिमांड बढ़ जाने के बाद दिन-रात इसे तैयार करने में जुटे हैं। तरह-तरह की वैरायटी से विक्रेता ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। मिठाई विक्रेताओं का कहना है कि त्योहार के दो से तीन पहले इसकी डिमांड और बढ़ जाएगी।

हर रोज 50 किलो की डिमांड

आदर्श मिष्ठान भंडार के मालिक विजय माहेश्वरी ने बताया कि हर रोज 50 किलो से अधिक की डिमांड है। जिस वजह से कारीगर रात-दिन इसे तैयार करने में जुटे हैं।

केसर वाले घेवर की ज्यादा मांग

बाजपेई स्वीट्स के मालिक रामकुमार बाजपेई ने बताया कि केसर वाले घेवर त्योहार से तीन दिन पहले बनाने शुरू होंगे। स्वाद और रंग को देख केसर वाले घेवर के लिए ग्राहकों की डिमांड अधिक है।

chat bot
आपका साथी