हज पर जाने वाले नहीं पका सकेंगे सऊदी अरब में खाना, कोविड के चलते सऊदी सरकार का फैसला

हज यात्रा पर जाने वाले इस बार खाना नहीं पका सकेंगे। कोविड- 19 के चलते सऊदी हुकूमत ने अजीजिया केटेगरी में खाना पकाने पर पाबंदी लगाई है। इस बाबत हज कमेटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइन में साफ तौर पर बताया गया है।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 09:27 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 01:44 PM (IST)
हज पर जाने वाले नहीं पका सकेंगे सऊदी अरब में खाना, कोविड के चलते सऊदी सरकार का फैसला
इस बाबत हज कमेटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइन में साफ तौर पर बताया गया है।

 बरेली, जेएनएन। हज यात्रा पर जाने वाले इस बार खाना नहीं पका सकेंगे। कोविड- 19 के चलते सऊदी हुकूमत ने अजीजिया केटेगरी में खाना पकाने पर पाबंदी लगाई है। इस बाबत हज कमेटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइन में साफ तौर पर बताया गया है।

गाइडलाइन में दिया गया है कि इस बार मदीने शरीफ में खाना पकाने की इजाजत नहीं है। वहां होटल पर ही खाना खाने की व्यवस्था करनी होगी। पहले लोग खाना बनाने के लिए कच्चा सामान या तो साथ ले जाते थे, या फिर सऊदी के बाजार से खाने का सामान खरीद लिया जाता था। इस बार हज यात्रा पर खाना पकाने का सामान नहीं ले जाया जाएगा और न ही वहां खाना पकाने की इजाजत दी जाएगी। रिहाइशी आजमीन ए हज को शारीरिक दूरी, मास्क लगाना और साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना होगा। वहां भीड़ जमा नहीं होने दी जाएगी और बाजार में आने-जाने से भी परहेज करने को कहा गया है। बरेली हज सेवा समिति के संस्थापक पम्मी खान वारसी ने बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया ने गाइडलाइन के जरिये आजमीन ए हज को हर जानकारी से अवगत कराया जा रहा हैं ताकि उन्हें सहूलियत मिल सकें और किसी भी तरह की दुश्वारियों का सामना न करना पड़े। बरेली हज सेवा समिति के प्रभारी मोहसिन इरशाद ने कहा कि हज यात्रा का फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 10 दिसम्बर हैं। उन्होंने आजमीन से समय रहते ऑनलाइन फॉर्म भरने को कहा है।

chat bot
आपका साथी