बरेली में कोरोना को मात देने निकली युवाओं की टोली

जेएनएन बरेली कोविड-19 को हराने के लिए सोमवार को युवा टीकाकरण केंद्रों पर उमड़े।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 05:25 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 05:25 AM (IST)
बरेली में कोरोना को मात देने निकली युवाओं की टोली
बरेली में कोरोना को मात देने निकली युवाओं की टोली

जेएनएन, बरेली : कोविड-19 को हराने के लिए सोमवार को युवा टीकाकरण केंद्रों पर उमड़े। शाम चार बजे तक 6,249 युवाओं ने वैक्सीन लगवाई, जबकि 7,400 युवाओं ने विभिन्न केंद्रों पर वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण कराया था। इस लिहाज से 84.45 फीसद युवा टीकाकरण के लिए पहुंचे। 45 साल या इससे ज्यादा उम्र के 1,826 लोगों ने टीकाकरण कराया, जबकि इस आयु वर्ग के लिए 6,800 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य था। इस वर्ग में करीब 27 फीसद ही वैक्सीनेशन हो सका।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आरएन सिंह ने बताया कि जिले के 59 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को वैक्सीनेशन हुआ। शनिवार तक के टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक हो चुके हैं। जिले के किसी भी निजी स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड वैक्सीन नहीं लगाई गई। शहरी क्षेत्र में ज्यादा हुआ टीकाकरण

ग्रामीण इलाके में 3,701 और शहरी क्षेत्र में 4,374 लोगों ने टीकाकरण कराया। इनमें 60 से अधिक आयु वर्ग में 405 लोगों ने वैक्सीन की पहली और 81 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई। 45 से 59 वर्ष में 1160 लोगों ने पहली डोज और 174 लोगों ने दूसरा टीका लगवाया। इसके अलावा छह स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों ने भी वैक्सीन लगवाई। टीकाकरण में लगीं 804 वायल

जिले में हुए टीकाकरण में कुल 804 वायल लगीं। इनमें से 369 वायल की खपत ग्रामीण इलाकों में हुई। वहीं, शहरी क्षेत्र में 435 वायल का उपयोग हुआ। 6921 लोगों का कोविशील्ड से वैक्सीनेशन हुआ। वहीं,1148 ने कोवैक्सीन लगवाई।

वैक्सीनेशन के बाद बोले युवा..

कोरोना संक्रमण के खिलाफ वैक्सीन से रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। ऐसे में समय से वैक्सीनेशन कराकर खतरे से बचा जा सकता है।

- श्रेया मौजूदा माहौल में वैक्सीन ही कोरोना संक्रमण से बचा सकती है। इसलिए टीकाकरण बेहद जरूरी है, सभी वैक्सीनेशन कराएं।

- अनुराग टीकाकरण बेहद जरूरी है। इससे कोरोना संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। मैं वैक्सीनेशन के लिए साथियों को भी जागरूक कर रही हूं।

- तनु वैक्सीनेशन के जरिए ही कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है। इसलिए जरूरी है कि सभी युवा जल्द से जल्द पंजीकरण कराकर वैक्सीन की दोनों डोज लें।

- अनुपम कपूर स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में भी आज 45 प्लस वालों का पंजीकरण :

जिला प्रतिरक्षण कार्यालय ने 45 से ज्यादा आयुवर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण के लिए एक और सेशन बनाया है। यहां सुबह दस से शाम चार बजे तक 140 लोगों का कोविशील्ड वैक्सीन से टीकाकरण होगा। यहां टीकाकरण के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। इच्छुक लाभार्थी मौके पर जाकर भी पंजीकरण करा सकेंगे। दो घंटे बाद नंबर आया, पता चला हो चुका टीकाकरण :

शहर निवासी विनीत गुप्ता ने वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण कराया था। सुभाष नगर नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दोपहर एक से चार बजे का स्लॉट बुक हुआ। विनीत का कहना है कि करीब दो घंटे तक लाइन में खड़ा होने के बाद उनका नंबर आया। उन्होंने आइडी दिखाई तो बताया कि तुम्हारे वैक्सीन लग चुकी है। फिर वैक्सीनेशन से मना कर दिया। कोविन एप पर दोबारा देखा तो टीकाकरण नहीं था, इसके बाद विनीत को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। बाद में पता चला कि कोविन एप पर गड़बड़ी की वजह से पोर्टल पर वैक्सीनेटेड दिखा रहा था।

chat bot
आपका साथी