पंचायत चुनाव में गड़बड़ी रोकने के लिए बनेगी गांवों की ग्राउंड जीरो रिपोर्ट, इसी आधार पर तैनात होगी फोर्स

पंचायत चुनाव की तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है। गांवों की ग्राउंड जीरो की रिपोर्ट के लिए शासन स्तर से टीम गठित करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पांच सदस्यीय यह टीम बूथ वार आंकलन रिपोर्ट तैयार करेगी।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 07:05 AM (IST)
पंचायत चुनाव में गड़बड़ी रोकने के लिए बनेगी गांवों की ग्राउंड जीरो रिपोर्ट, इसी आधार पर तैनात होगी फोर्स
पंचायत चुनाव की तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है।

 बरेली, जेेएनएन।  पंचायत चुनाव की तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है। गांवों की ग्राउंड जीरो की रिपोर्ट के लिए शासन स्तर से टीम गठित करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पांच सदस्यीय यह टीम बूथ वार आंकलन रिपोर्ट तैयार करेगी जिसके हिसाब से चुनाव में पुलिस व फोर्स की ड्यूटी तय की जाएगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि टीम थानावार बनेगी। पांच सदस्यीय टीम में एसडीएम व सीओ के साथ संबंधित थाने के थाना प्रभारी, तहसीलदार व विकासखंड अधिकारी शामिल होंगे। यह टीम बूथ वार यह रिपोर्ट तैयार करेगी कि कौन से बूथ अति संवेदनशील है, संवेदनशील है या असंवेदनशील। टीम मौजूदा चुनाव में दावेेदारी कर रहे लोगों की स्थिति, पूर्व में चुनाव की स्थिति व वर्तमान माहौल की रिपोर्ट तैयार करेगी। यह प्रक्रिया नामांकन के अंतिम समय तक चलेगी। इसी के बाद टीम की रिपोर्ट के आधार पर चुनाव में पुलिस व फोर्स की ड्यूटी तय की जाएगी। अति संवदेनशील बूथों पर अधिक फोर्स रहेगी। दूसरी प्राथमिकता पर संवदेनशील बूथ रहेगा और तीसरे नंबर पर असंवेदनशील बूथ। शासन के निर्देश के बाद एसएसपी ने थाना प्रभारियों को निर्देश दे दिए हैं। जल्द ही इस पर कार्य शुरू हो जाएगा। दरअसल स्थानीय स्तर पर होने वाले पंचायत चुनाव में लड़ाई झगड़े की संभावना ज्यादा रहती है।यही वजह है कि प्रशासन अभी से ही तैयारी में जुट गया है। इस रिपोर्ट से भी यह भी पता चल सकेगा किसी पंचायत में पहले से क्या माहौल रहा है। उसी के हिसाब से प्रशासन वहां पर फोर्स तैनात करेगा जिससे किसी भी तरह की चुनाव में न तो गड़बड़ी और न ही चुनाव की प्रकिया में कोई बाधा पहंचे। 

chat bot
आपका साथी