होम सिग्नल पार होने पर लोको पायलट ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक, डिरेलमेंट होने से बची गुड्स ट्रेन

जंक्शन से लखनऊ मालगाड़ी ले जा रहे बरेली ब्रांच के लोको पायलट गुड्स व सहायक लोको पायलट ने काकोरी के पास होम सिग्नल रेड होने के बाद भी पार कर लिया। इस दौरान इमरजेंसी ब्रेक मारते समय मालगाड़ी डीरेलमेंट होते बच गई।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:39 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:39 AM (IST)
होम सिग्नल पार होने पर लोको पायलट ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक, डिरेलमेंट होने से बची गुड्स ट्रेन
होम सिग्नल पार होने पर लोको पायलट ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक

बरेली, जेएनएन। जंक्शन से लखनऊ मालगाड़ी ले जा रहे बरेली ब्रांच के लोको पायलट गुड्स व सहायक लोको पायलट ने काकोरी के पास होम सिग्नल रेड होने के बाद भी पार कर लिया। इस दौरान इमरजेंसी ब्रेक मारते समय मालगाड़ी डीरेलमेंट होते बच गई। मामले की जानकारी होने पर दोनों को काकोरी स्टेशन पर नीचे उतार मेडिकल व ब्रिथ एनॉलाइजर करा मामले की जानकारी कंट्रोल रूम के साथ ही मंडल रेल प्रबंधक को दी गई। जबकि रोजा सेक्शन के दूसरे लोको पायलट को मालगाड़ी में भेजा गया। डीआरएम ने दोनों लोगों को बुक ऑफ कर मुरादाबाद तलब किया है।

पंजाब से गुवाहटी जा रही मालगाड़ी पर बरेली ब्रांच के लोको पायलट गुड्स ज्ञान चंद्र व सहायक लोको पायलट अमित कुमार जंक्शन से लखनऊ तक ले जाने के लिए चढ़े थे। मालगाड़ी में ज्वाइंट इंजन थे। रात आठ बजे के आसपास काकोरी स्टेशन पर यात्री ट्रेन श्रमजीवी को क्रास कराया जाना था। इसके लिए काकोरी के आउटर पर होम सिग्नल रेड था। लापरवाही के चलते मालगाड़ी होम सिग्नल को ओवरशूट कर गई। बाद में प्वाइंट न बने होने के कारण ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक मारकर रोका गया। काकोरी स्टेशन मास्टर ने मामले की जानकारी कंट्रोल को तत्काल दी। ओवरशूट की जानकारी पर लखनऊ डिवीजन के अधिकारी पहुंचें और दोनों को काकोरी स्टेशन पर उतार लिया।

वहां से रोजा सेक्शन के लोको पायलट व सहायक लोको पायलट को मालगाड़ी में भेजा गया। दोनों का लखनऊ में मेडिकल कराया गया। मामले की जानकारी पर डीआरएम मुरादाबाद ने दोनों लोको पायलट को बुक ऑफ कर मुरादाबाद तलब किया है। इसके साथ ही ओवरशूट मामले की जांच को कमेटी भी बनाई है।

chat bot
आपका साथी