Forest Department Action News : बरेली में वन विभाग ने की कार्रवाई, मुक्त कराए बिना लाइसेंस बिक रहे विदेशी पक्षी

Foreign Birds Sold in Bareilly शहर में कई जगहों पर पक्षियों को बेचे जाने का बाजार लगता है। बुधवार को वन विभाग की टीम ने प्रतिबंधित पक्षियों को बेचे जाने की सूचना पर वन विभाग की टीम ने जिला पंचायत कार्यालय के पास छापेमारी की।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 02:09 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 02:09 PM (IST)
Forest Department Action News : बरेली में वन विभाग ने की कार्रवाई, मुक्त कराए बिना लाइसेंस बिक रहे विदेशी पक्षी
Forest Department Action News : बरेली में वन विभाग ने की कार्रवाई

बरेली, जेएनएन। Foreign Birds Sold in Bareilly : शहर में कई जगहों पर पक्षियों को बेचे जाने का बाजार लगता है। बुधवार को वन विभाग की टीम ने प्रतिबंधित पक्षियों को बेचे जाने की सूचना पर वन विभाग की टीम ने जिला पंचायत कार्यालय के पास छापेमारी की। जिसे देख लोग मौके से भागने लगे। पिंजरों में बंद करके अलग-अलग प्रजातियों के 300 पक्षियों को वन विभाग की टीम ने अपने कब्जे में ले लिया।

इनमें जावा स्पैरो, लव बर्ड, बजरी, गुनिया जैसी प्रजातियों के पक्षी थे। इन सभी पक्षियों को वन विभाग के प्रभागीय वन निदेशक कार्यालय लेकर आया गया। इस दौरान एक पक्षी बेचने वाला व्यक्ति भी कार्यालय पहुंच गया और कुछ प्रजातियों को बेचने की छूट की अनुमति होने की बात कही और बताया कि तत्कालीन डीएफओ ने जावा स्पैरो, लव बर्ड, बजरी, गुनिया जैसी प्रजातियों को बेचने की अनुमति दी थी।

पक्षी विक्रेता द्वारा इससे संबंधित कागज भी दिखाए। हैरानी की बात यह है कि अधिकतर पक्षी वाइल्ड लाइफ एक्ट से बाहर की प्रजातियों के थे और वन विभाग की टीम भी इन्हें नहीं पहचान पाई। एसडीओ एसके अमरेश ने बताया कि इन पक्षियों को उड़ा दिया गया। इनमें अधिकतर छूट वाली प्रजाति के थे। जो पक्षी उड़ नहीं पाए उन्हे वापस पिंजरे में डाल दिया गया।

बीच कालाेनी में टाॅॅवर लगाने पर जताया विराेध 

तिरुपति धाम कालोनी में एक व्यक्ति द्वारा घर की छत पर टावर लगाने पर तिरुपति जन कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने विरोध जताया है। बुधवार को समिति के पदाधिकारियों ने बरेली विकास प्राधिकरण को पत्र सौंपकर टावर न लगने देने के लिए मांग की है। अध्यक्ष राजीव शर्मा ने बताया कि कहना है कि जहां टावर लगा रहा है वहां के सौ मीटर के दायरे में छोटे बच्चों का स्कूल है।

वहीं जिस मकान की छत पर लगना है वे भी ट्राई के मानकों को पूरा नहीं करती। टावर होने से रेडियेशन निकलेगी, जिससे बच्चों एवं अन्य लोगों को भी भविष्य में गंभीर बीमारी का शिकार होना पड़ सकता है। इस मौके पर शचींद्रराज सिंह, सत्यवान सागर, कुमार गौरव सिंह, मुनेश्वर सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी