गरीब किसान से रिश्वत लेने वाले चकबंदी लेखपाल पर भ्रष्टाचार का मुकदमा

एसएसपी ने इन दिनों गरीब किसानों से रिश्वत ऐंठने वाले भ्रष्टाचारियों के खिलाफ भी मुहिम छेड़ दी है। सोमवार को नक्शा गायब करने तो मंगलवार को रिश्वत लेने वाले चकबंदी लेखपाल पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Jul 2018 01:03 PM (IST) Updated:Tue, 24 Jul 2018 01:03 PM (IST)
गरीब किसान से रिश्वत लेने वाले चकबंदी लेखपाल पर भ्रष्टाचार का मुकदमा
गरीब किसान से रिश्वत लेने वाले चकबंदी लेखपाल पर भ्रष्टाचार का मुकदमा

जेएनएन, बरेली। एसएसपी ने इन दिनों गरीब किसानों से रिश्वत ऐंठने वाले भ्रष्टाचारियों के खिलाफ भी मुहिम छेड़ दी है। सोमवार को जहां गाव का नक्शा गायब करने वाले एक लेखपाल को जेल भेज दिया गया। वहीं, मंगलवार को पुलिस ने चकबंदी के नाम पर भ्रष्टाचार करने वाले एक और चकबंदी लेखपाल पर भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस आरोपित लेखपाल की तलाश कर रही है। उसके निलंबन के लिए डीएम को भी पत्र भेजा गया है।

बदायूं जिले में उघैती थाना क्षेत्र के गाव सराय सावल पर तैनात चकबंदी लेखपाल महावीर ने चकबंदी के नाम पर तमाम लोगों से रुपये ऐंठे हैं। गाव के ही वीरेंद्र कुमार पुत्र नारायण दास से रुपये वसूलने के लिए लेखपाल ने उसका चक कम कर दिया। इसकी जानकारी वीरेंद्र को हुई तो उसने तहसील से कागजात निकालकर लेखपाल से शिकायत दर्ज की। उसने बताया कि उसके चक को कम कर दिया गया है। इस बात पर लेखपाल महावीर ने दोबारा से चक सही करने के नाम पर उससे 12 हजार रुपये रिश्वत बतौर ले लिए। इसके बाद भी उसकी जमीन की दोबारा पैमाइस नहीं की। पीड़ित किसान कई बार लेखपाल के घर जाकर अपनी फरियाद सुनाता रहा, लेकिन दूसरे पक्ष से समझौता करने की वजह से लेखपाल ने उसके चक को सही नहीं किया। पीड़ित वीरेंद्र उघैती थाने पर तहरीर लेकर गया, लेकिन उसकी रिपोर्ट वहा दर्ज नहीं की गई। मंगलवार को वह एसएसपी अशोक कुमार के सामने पेश हुआ और पूरी बात बताई। एसएसपी ने उघैती पुलिस को तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए। एसएसपी के आदेश पर आरोपित लेखपाल महावीर के खिलाफ भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया गया है। एसएसपी अशोक कुमार ने बताया कि गरीब किसानों से रिश्वतखोरी करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जा रही है। चकबंदी लेखपाल ने किसान से अवैध वसूली की। इसकी शिकायत मिलने पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। मामले की निष्पक्ष जाच के आदेश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी