Fight Against Covid 19 in Bareilly : कोरोना से बचाव के दो महत्वपूर्ण स्टेप, संक्रमण का समय पता लगना और संतुलित आहार लेना, जानें बचाव के लिए और क्या करें

Fight Against Covid 19 in Bareilly इस बार आक्सीजन लेवल का तेजी से कम होना इससे सांस लेने में परेशानी होती है। वहीं पेट संबंधी दिक्कत भी सामने आती है। जिससे लूज मोशन डायरिया उल्टी और बुखार के मामले सामने आ रहे हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 04:20 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 04:20 PM (IST)
Fight Against Covid 19 in Bareilly : कोरोना से बचाव के दो महत्वपूर्ण स्टेप, संक्रमण का समय पता लगना और संतुलित आहार लेना, जानें बचाव के लिए और क्या करें
गैस संबंधी मर्ज भी कोरोना संक्रमितों में होने के केस देश के कई हिस्सों में सामने आए हैं।

बरेली, जेएनएन। Fight Against Covid 19 in Bareilly : कोरोना संक्रमण के लक्षण में पहले जहां जुकाम, नजला, गले में खराश, शरीर में दर्द और खांसी की समस्या आम थी। वरिष्ठ फिजीशियन और 300 बेड कोविड अस्पताल के प्रभारी डॉ.वागीश वैश्य बताते हैं कि इस बार आक्सीजन लेवल का तेजी से कम होना, इससे सांस लेने में परेशानी होती है। वहीं, पेट संबंधी दिक्कत भी सामने आती है। जिससे लूज मोशन, डायरिया, उल्टी और बुखार के मामले सामने आ रहे हैं।

वहीं, इसके अलावा गैस संबंधी मर्ज भी कोरोना संक्रमितों में होने के केस देश के कई हिस्सों में सामने आए हैं। ऐसे मे अगर किसी तरह की दिक्कत है तो अपना कोविड टेस्ट जरूर करा लें।वहीं, कोरोना संक्रमण से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि आपकी डायट संतुलित यानी प्रोटीन, विटामिन, मिनिरल्स आदि से भरपूर हो। ऐसे में हमें पता होना चाहिए कि क्या खाएं और क्या नहीं।

इसे बनाएं आहार 

कोरोना वायरस एक बार फिर खौफ का सबब बन चुका है। जिले में ही रोजाना सैकड़ों संक्रमित निकल रहे हैं। एक-एक कर सैकडो़ं लोग जान गंवा चुके हैं। संक्रमण से बचने के लिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। जैसे अपनी डाइट में ताजे फल शामिल करें। जिससे जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मिले। वहीं, खूब हरी सब्जियां अपने आहार में शामिल करें। हर दिन कम से कम दो कप फल, 2.5 कप सब्जियां,180 ग्राम अनाज खाएं। अगर मांसाहारी हैं तो हफ्ते में 1-2 बार रेड मीट और 2-3 बार चिकन खा सकते हैं। हालांकि इस दौरान संक्रमण से बचाव की सभी गाइडलाइन का ध्यान रखें। इसके अलावा सबसे अहम है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पियें।

बाहरी खाने से करें परहेज

मोटापे से रोग प्रतिरोधक क्षमता तो कमजोर होती ही है, साथ में सांस संबंधी व दिल की बीमारी,स्ट्रोक,डायबिटीज आदि भी बीमारी भी होती हैं। कोरोना वायरस से फैले संक्रमण समेत इन सभी बीमारियों को दूर रखने के लिए बाहरी खानपान बंद करना बेहद जरूरी है। यानी कि फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड स्नैक्स फूड, फ्राइड फूड, फ्रोजेन पिज्जा, कुकीज आदि से दूर रहें। यही नहीं, ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक आदि पीने से बचें। इसकी जगह सादा पानी, हल्दी वाला दूध, काढ़ा, जूस का सेवन करें।

chat bot
आपका साथी