कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर सुविधा देने के लिए बरेली के तीन निजी मेडिकल कॉलेज में बढ़ाए जाएंगे दो-दो सौ बेड

कोरोना के मामले बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्थाएं लड़खड़ा गई हैं। अस्पताल और उनके संसाधन मरीजों के लिए कम पड़ने लगे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों की समस्या दूर करने की कार्ययोजना बनाई है। जल्द कई नए अस्पतालों को कोविड अस्पताल में बदला जाएगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 03:43 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 03:43 PM (IST)
कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर सुविधा देने के लिए बरेली के तीन निजी मेडिकल कॉलेज में बढ़ाए जाएंगे दो-दो सौ बेड
300 बेड के कोविड एल-टू अस्पताल में बढ़ाए जाएंगे 165 बेड।

बरेली, जेएनएन। कोरोना के मामले बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्थाएं लड़खड़ा गई हैं। अस्पताल और उनके संसाधन मरीजों के लिए कम पड़ने लगे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों की समस्या दूर करने की कार्ययोजना बनाई है। जल्द कई नए अस्पतालों को कोविड अस्पताल में बदला जाएगा। इसके साथ ही कोविड अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी।स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार शहर के चौपुला चौराहा स्थित दीपमाला अस्पताल को विभाग ने डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल बनाने का निर्णय लिया है।

अफसरों के अनुसार दीपमाला हॉस्पिटल में वर्तमान में 60 बेड है। यह सभी बेड कोविड संक्रमितों के लिए आरक्षित किए गए हैं।स्वास्थ्य विभाग ने शहर के तीन बड़े निजी मेडिकल कालेजों को कोविड अस्पताल बना रखा है. मरीजों की संख्या में इजाफा होने के कारण वहां भी अब बेड की कमी पड़ने लगी है. इससे मरीज परेशान हो रहे हैं. इस कारण स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने तीनों मेडिकल कॉलेजों में दो-दो सौ बेड बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं. इसके लिए कॉलेज प्रबंधन को दो दिन का समय दिया गया है।

शहर के 300 बेड कोविड हॉस्पिटल में वर्तमान में कोविड संक्रमितों को भर्ती करने के लिए 135 बेड आरक्षित किए गए है. अन्य कोविड हॉस्पिटल में बेड़ों की किल्लत के चलते अब हॉस्पिटल के सभी तीन सौ बेडों पर कोविड संक्रमितों को भर्ती करने को कवायद शुरू कर दी गई है. इसके लिए सभी 300 बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई संचालन के लिए पाइप लाइन डालने का कार्य भी आरंभ दिया गया है।शहर के सात निजी अस्पतालों को पहले ही कोविड हॉस्पिटल बनाने की मंजूरी दे दी गई है. वहीं रविवार को अपेक्स, मेधांश और मेडिसिटी हॉस्पिटल को भी कोविड हॉस्पिटल की मंजूरी दे दी गई है. इन तीनों हॉस्पिटल में कोविड संक्रमितों के लिए 20-20 बेड आरक्षित किए गए हैं।

सीएमओ डॉ. एसके गर्ग ने बताया कि कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए तीनों निजी मेडिकल कालेजों को दो-दो सौ बेड बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। वही, दीपमाला अस्पताल को कोविड हॉस्पिटल बनाया जाएगा। तीन सौ बेड के अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। वहां आक्सीजन सप्लाई के लिए पाइप लाइन डाले जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी