Fever in Pilibhit : पीलीभीत में बढ़ी खांसी, बुखार, जुकाम के मरीजों की संख्या, जानिए कितने फीसद आ रहे बुखार के राेगी

Fever in Pilibhit नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुखार खांसी जुखाम और त्वचा संबंधी रोगों के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। 25 फीसदी के करीब बुखार से पीड़ित मरीज आ रहे हैं। बुखार चेक करने के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 05:28 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 05:28 PM (IST)
Fever in Pilibhit : पीलीभीत में बढ़ी खांसी, बुखार, जुकाम के मरीजों की संख्या, जानिए कितने फीसद आ रहे बुखार के राेगी
Fever in Pilibhit : पीलीभीत में बढ़ी खांसी, बुखार, जुकाम के मरीजों की संख्या

बरेली, जेएनएन। Fever in Pilibhit :  नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुखार, खांसी, जुखाम और त्वचा संबंधी रोगों के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। 25 फीसदी के करीब बुखार से पीड़ित मरीज आ रहे हैं। बुखार चेक करने के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है लेकिन कर्मचारी अब नदारद है। लोगों को लाइनों में लगकर दवा लेना पड़ रही है।

मौसम का परिवर्तन शुरू हो गया है। ऐसे में वायरल बुखार का प्रकोप तेजी के साथ बढ़ रहा है। बुखार, खांसी, जुकाम के मरीज रोजाना ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दवा लेने पहुंच रहे हैं। डाक्टरों के अनुसार 25 से 30 फीसदी बुखार और 25 फीसदी त्वचा रोग संबंधी मरीजों के अलावा 50 फीसदी अन्य मरीज पहुंच रहे हैं। बुखार से पीड़ित मरीजों को दवा देने की साथ उनकी खून की जांच भी कराई जा रही है।

आने वाले मरीजों के बुखार का तापमान जांचने के लिए गेट पर हेल्प डेस्क स्थापित की गई थी जिस पर कर्मचारी थर्मल स्क्रीनिंग कर रहा था लेकिन पिछले 2 दिनों से वह कर्मचारी वहां नजी नहीं आ रहा है। डॉक्टर के पास मरीजों की भीड़ उमड़ रही है। दवा लेने के लिए महिलाओं और पुरुषों को लाइन में लगना पड़ रहा है। सरकारी और आयुष चिकित्सक परीक्षण कर दबा दे रहे हैं।

सीएचसी में रोजाना नए पांच से छह सौ मरीज पहुंच रहे हैं। बुखार के मरीजों का परीक्षण कर उनकी मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड की जांच कराई जा रही है। हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मी कहीं चला गया होगा। सभी का परीक्षण कर दवा दी जा रही है। डा. प्रेम सिंह राजपूत, प्रभारी चिकित्साधिकारी सीएचसी, पूरनपुर

वेक्सीनेशन में उमड़ी भीड़, हुई धक्का मुक्की

वैक्सीनेशन कराने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। लाइनों में धक्का-मुक्की और कई बार हंगामे जैसा माहौल हो गया। होमगार्ड की ड्यूटी होने के बाद भी धक्का-मुक्की का क्रम नहीं रुका। 41 स्थानों पर वैक्सीनेशन किया गया।नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीनेशन कराने वालों की भीड़ फिर से बढ़ गई है। सैकड़ों की संख्या में लोग वैक्सीनेशन कराने पहुंच रहे हैं। लाइन में घंटों लगकर वैक्सीनेशन कराते हैं।

शुक्रवार को भी बड़ी संख्या में लोग वैक्सीनेशन कराने पहुंचे। कुछ चहेते लोगों को वैक्सीन लगाने को लेकर लोगों में धक्का-मुक्की के साथ कई बार हंगामा जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई। प्रथम तल पर महिलाओं को वैक्सीनेशन किया गया। यहां भी काफी भीड़ रही। सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. प्रेम सिंह राजपूत ने बताया कि शुक्रवार को महा अभियान के तहत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और गांवों में कैंप लगाकर वैक्सीनेशन किया गया। शुक्रवार को 12 हजार लोगों का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य था। सीएचसी, पीएचसी और गांवों में कैंपों सहित 41 जगह वैक्सीनेशन हुआ। बड़ी संख्या में लोगों के वैक्सीन लगाई गई। लाइन में लगने के दौरान धक्का-मुक्की होने की जानकारी उन्हें नहीं है। व्यवस्था बनी रही इसको लेकर होमगार्डों की ड्यूटी लगाई गई है।

chat bot
आपका साथी