अनलॉक-1 में किसानों के दूध खरीद का बढ़ा दाम, जाने कितने रूपये लीटर हुआ दूध

दुुग्ध उत्पादन संघ के प्रधान प्रबंधक गया प्रसाद ने बताया कि अनलॉक-1 में दूध की मांग फिर बढ़ गई। ऐसे में पराग ने किसानों का रेट एक रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2020 01:40 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 01:49 PM (IST)
अनलॉक-1 में किसानों के दूध खरीद का बढ़ा दाम, जाने कितने रूपये लीटर हुआ दूध
अनलॉक-1 में किसानों के दूध खरीद का बढ़ा दाम, जाने कितने रूपये लीटर हुआ दूध

बरेली, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान दुग्ध संघ ने बिक्री कम होने से किसानों से खरीदे जाने वाले दूध का रेट घटा दिया था। जिससे किसानों को काफी नुकसान हो रहा था। दुुग्ध उत्पादन संघ के प्रधान प्रबंधक गया प्रसाद ने बताया कि अनलॉक-1 में दूध की मांग फिर बढ़ गई। ऐसे में पराग ने किसानों का रेट एक रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है। इसके साथ ही दुग्ध उत्पादकों को भी केसीसी का लाभ अब दिया जाएगा। बैंकों से सभी की केसीसी बनवाई जाएगी।

लॉकडाउन में दूध की आपूर्ति कम हो गई थी। ऐसे में पराग दूध की जगह मक्खन और घी बना रहा था। अब अनलॉक-1 में उत्तराखंड समेत अन्य डेरी में दूध की आपूर्ति शुरू हो गई है। इसके साथ ही मांग पहले की तरह होने लगी है। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान किसानों से लिए जाने वाले दूध के दाम में कमी कर दी गई थी। अब किसानों को प्रति लीटर 34 रुपये भुगतान किया जाएगा।

जबकि अभी तक यह 33 रुपये प्रति लीटर था। वहीं उन्होंने बताया कि पराग ने अपने ग्राहकों को अभी भी पूराने ही रेट में दूध उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। अभी फिलहाल दूध में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी। वहीं उन्होंने बताया कि दुग्ध उत्पादन करने वालों का भी अब किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया जाएगा। जिसका वह लाभ ले सकेंगे। सभी दुग्ध उत्पादकों का बैंकों से किसान क्रेडिट बनाया जाना है।

ग्रामीणों एवं किसानों से लिए जाने वाले दूध का रेट एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाया गया है। इसके साथ ही सभी दुग्ध उत्पादकों का किसान क्रेडिट कार्ड बैंकोंं से बनवाया जाएगा। - गया प्रसाद, प्रधान प्रबंधक दुग्ध उत्पादक संघ

 

chat bot
आपका साथी