घर बैठे किसान बनवा सकेंगे किसान क्रेडिट कार्ड, जानिए क्या करना होगा

अब किसानों को क्रेडिट कार्ड के लिए अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर किसान आवेदन कर सकते हैं। किसान सम्मान निधि पाने वाले सभी किसानों को इससे जोड़ने की योजना है।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 03:00 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 03:00 PM (IST)
घर बैठे किसान बनवा सकेंगे किसान क्रेडिट कार्ड,  जानिए क्या करना होगा
कई बार जरुरत होने पर भी किसान क्रेेडिट कार्ड नहीं बना पाते हैं।

 बरेली, जेएनएन। अब किसानों को क्रेडिट कार्ड के लिए अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर किसान आवेदन कर सकते हैं। किसान सम्मान निधि पाने वाले सभी किसानों को इससे जोड़ने की योजना है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना को वह सफलता नहीं मिल सकी, जिसका अनुमान विभाग ने लगाया था। दरअसल, बैंकों के चक्कर और दलालों की सांठगांठ से किसान परेशान हो जाता है। ऐसे में कई बार जरुरत होने पर भी किसान क्रेेडिट कार्ड नहीं बना पाते हैं। 

 अब बैंकों की भागदौड़ सीमित कर दी गई है। जिला कृषि अधिकारी धीरेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि कृषि विभाग ने अपने पोर्टल पर एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर विकसित किया है। इसके लिए किसी यूपी एग्रीकल्चर की वेबसाइट पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिंक से आवेदन कर सकते हैं। यहां पर किसान सम्मान निधि पाने वाले किसानों को निधि की आइडी और आधार कार्ड संख्या फीड करनी होगी। इसके अलावा आवेदन की स्थिति और पूर्व में किए गए आवेदन की वित्तीय सीमा बढ़ाने के बारे में भी किसानों को पूरी जानकारी दी जाएगी। किसान को इस आवेदन में खसरे के अनुसार बोई गई फसल और पासपोर्ट साइड फोटो अपलोड करनी होगी। किसानों के आवेदन करते ही सारी जानकारी बैंक के पास पहुंच जाएगी। मोबाइल पर ओटीपी जाने के बाद ही किसान का संपूर्ण विवरण सुरक्षित हो पाएगा।

एप भी कर सकते हैं डाउनलोड

स्मार्टफोन उपभोक्ता गूगल प्लेस्टोर पर जाकर यूपीपीएमकिसान केसीसी एप डाउलोड कर केसीसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि बैंक को आवेदन निरस्त करते समय उसमें कारण भी लिखना होगा।

chat bot
आपका साथी