बरेली में सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों को नहीं हो रहा गेहूं का भुगतान, छह नामित एजेंसियों में से सिर्फ एक ने किया भुगतान

बरेली में गेहूं खरीद केंद्रों में किसानों की आवक बढ़ने के साथ-साथ खरीद में भी तेजी आयी है। अधिकांश क्रय केंद्रों में अब किसानों की भीड़ दिखने लगी है। जिले में इस बार गेहूं खरीद के लिए कुल 102 क्रय केंद्र स्वीकृत किए गए हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 04:24 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 04:24 PM (IST)
बरेली में सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों को नहीं हो रहा गेहूं का भुगतान, छह नामित एजेंसियों में से सिर्फ एक ने किया भुगतान
बरेली में अभी अभी तक केवल 39 में ही खरीद शुरू हुई है।

बरेली, जेएनएन। गेहूं खरीद केंद्रों में किसानों की आवक बढ़ने के साथ-साथ खरीद में भी तेजी आयी है। अधिकांश क्रय केंद्रों में अब किसानों की भीड़ दिखने लगी है। जिले में इस बार गेहूं खरीद के लिए कुल 102 क्रय केंद्र स्वीकृत किए गए हैं। जिनमें से अभी तक केवल 39 में ही खरीद शुरू हुई है। जिले में अभी तक 353 किसाों से 2017.77 टन गेहूं खरीद हो चुकी है। शनिवार को 77 किसानों से 519.10 टन गेहूं खरीद हुई। वहीं सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों को 72 घंटे के अंदर भुगतान भी नहीं किया जा रहा है। जिले में गेहूं खरीद के लिए छह एजेंसियां नामित की गई है। जिसमें से अभी तक केवल खाद्य विभाग ने 22.34 लाख का भुगतान किसानों को किया है। जबकि अन्य एजेंसियों ने अभी तक कोई भुगतान नहीं किया है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी सुनील भारती ने बताया कि सभी एजेंसियों से तेजी से खरीद करने के साथ ही 72 घंटों के अंदर भुगतान के निर्देश दिए हैं।

रिठौरा केंद्र प्रभारी को कारण बताओ नोटिस

रिठौरा में बने यूपीएसएस के क्रय केंद्र की शिकायत पर खरीद अधिकारी अपर जिलाधिकारी प्रशासन वीके सिंह ने मामले की जांच जिला खाद्य विपणन अधिकारी सुनील भारती को दी थी। मामले में जांच के लिए पहुंचे डिप्टी आरएमओ को मौके पर ऑनलाइन खरीद नहीं मिली। जबकि पूरा गेहूं किसानों का निकला। किसानों के इस बावत बयान भी दर्ज किए गए। जांच अधिकारी ने रजिस्टर में अंकित मोबाइल नंबरों पर फोन करके जानकारी भी ली, जिसमें किसानों ने गेहूं अपना बताया। खरीद की फीडिंग न होने पर क्रय केंद्र प्रभारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। केंद्र प्रभारी आकाश के मुताबिक जांच में सब कुछ सही पाया गया है।

chat bot
आपका साथी