Farmer's Movement in Pilibhit : पीलीभीत में गेहूं खरीद में बाध्यता को लेकर किसानों ने रेलवे क्रासिंग पर लगाया जाम, अधिकारियों से बोले-करेंगे आंदोलन

पीलीभीत में अपने प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार अन्नदाता किसान यूनियन के कार्यकर्ता और किसान बड़ी संख्या में मंडी समिति में एकत्रित हुए। वहां उन्होंने धरना दिया। इस दौरान जिला खाद्य विपणन अधिकारी और उप जिलाधिकारी उन्हें समझाते रहे लेकिन वह नहीं मानें।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 06:19 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 06:19 PM (IST)
Farmer's Movement in Pilibhit : पीलीभीत में गेहूं खरीद में बाध्यता को लेकर किसानों ने रेलवे क्रासिंग पर लगाया जाम, अधिकारियों से बोले-करेंगे आंदोलन
Farmer's Movement in Pilibhit : पीलीभीत में गेहूं खरीद में बाध्यता को लेकर किसानों ने रेलवे क्रासिंग पर लगाया जाम

बरेली, जेएनएन। Farmer's Movement in Pilibhit : पीलीभीत के पूरनपुर में अपने प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार अन्नदाता किसान यूनियन के कार्यकर्ता और किसान बड़ी संख्या में मंडी समिति एकत्रित हुए।वहां उन्होंने धरना दिया।इस दौरान जिला खाद्य विपणन अधिकारी अवनीश कुमार झा और उप जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद उन्हें समझाते रहे लेकिन वह नहीं माने।

माधोटांडा रेलवे क्रॉसिंग पर लगाया जाम

कुछ देर बाद बड़ी संख्या में किसानों ने एकत्र होकर माधोटांडा रेलवे क्रॉसिंग पर रेल लाइन के दोनों तरफ अपने ट्रैक्टर लगाकर जाम लगा दिया। इससे दोनों तरफ वाहनों का आवागमन रुक गया।कलीनगर रोड से आने वाले वाहनों को धनाराघाट मार्ग से डायवर्ट किया गया और नगर से आने वाले वाहनों को खमरिया रोड की तरफ डायवर्ट किया गया।किसान जाम लगाए बैठे रहे।

समझाने पर भी नहीं मानी अधिकारियों की बात

जाम लगाने के बाद अधिकारियों ने किसानों को समझाने की कोशिश की। उनसे वार्ता के माध्यम से हल निकालने का प्रयास किया। लेकिन किसान नेता नहीं मानें।वह जाम खोलने को राजी नहीं हुए,उनका कहना है कि सप्ताह में एक दिन में 50 कुंतल खरीद की बाध्यता को खत्म किया जाए। अगर बाध्यता खत्म नहीं होती है तो वह अनिश्चितकालीन के लिए धरना प्रदर्शन करेंगे।

क़ृषि कानून को लेकर जारी है किसानाें का विरोध

कृषि कानून को खत्म करने सहित अन्य मांगों को लेकर किसानों का देश भर में प्रदर्शन चल रहा है।जिसमें कई किसान संगठन उनका समर्थन भी कर रहे है।इसके अलावा संगठनों की जिला इकाईयां अपने अपने यहां विभिन्न समस्याओं को लेकर प्रदर्शन कर अपना आक्रोश भी जता रही है। हालांकि जिला स्तरीय प्रदर्शन के मामलों में प्रशासनिक अधिकारी अपनी अपनी तरीके से किसानों को समझाने का प्रयास कर रहे है।  गाैरतलब है कि बरेली मंडल के शाहजहांपुर और पीलीभीत जनपद के कई गांवों से किसानों ने किसान आंदोलन में भी सहभागिता निभाई थी।इसके साथ ही दिल्ली मेें आंदोलन के दौरान हुए उत्पात में बरेली मंडल के इन जनपदों में अराजक तत्वों को पकड़ने के लिए दिल्ली पुलिस ने छापेमारी भी की थी।

chat bot
आपका साथी