बरेली में सात बच्चों की मां को परिवार नियोजन की सलाह

बरेली में महिला को परिवार नियोजन किट देतीं स्वास्थ्यकर्मी।

फराह के पति वकील अहमद मजदूरी करते हैं। उसके सात बच्चे हैं और वह आठ महीने की गर्भवती है इस जानकारी के बाद आशा कार्यकर्ता ने उन्हेंं समझाया कि आपकी तबीयत भी खराब रहती है। ऐसे में परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग करें।

Samanvay PandeySun, 22 Nov 2020 10:42 PM (IST)

बरेली, जेएनएन : खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया तो आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर सर्वे करने लगीं। आशा कमलेश सर्वे में बरेली शहर स्थित हुस्नआरा के घर पहुंची। फराह ने बताया कि उसके पति वकील अहमद मजदूरी का काम करते हैं। उसके सात बच्चे हैं और वह आठ महीने की गर्भवती है इस जानकारी के बाद कमलेश ने उन्हेंं समझाया कि आपकी तबीयत भी खराब रहती है। ऐसे में परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग करें।

डेढ़ साल के बच्चे को नहीं लगा था एक भी टीका

टीकाकरण कैंप में आशा कार्यकर्ता कमलेश, यूनिसेफ कार्यकर्ता अनीता सक्सेना ने शम्मी के घर पहुंचकर बच्चे को नियमित टीकाकरण के लिए समझाया। अनीता सक्सेना ने बताया की शम्मी परिवार में विरोध के चलते डेढ़ साल के बच्चे को अभी तक एक भी टीका नहीं लगवाया था। घर जाकर समझाने पर वह टीका लगवाने के लिए राजी हुई और कैम्प मेंं टीकाकरण कराया।

मढ़ीनाथ स्वास्थ्य केंद्र से हुई शुरुआत

समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। मढ़ीनाथ अर्बन स्वास्थ्य केंद्र पर डॉ. जावेद हयात ने योजना की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि एक खुशहाल परिवार के लिये परिवार नियोजन बहुत आवश्यक है, इसलिए समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने के लिये कार्यक्रम की शुरुआत हुई। महिलाओं को परिवार नियोजन संबंधी किट भी दी गई। इस दौरान डॉ. अशोक कुमार अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एमओआइसी डॉ. रुचि जौहरी, मंडलीय परिवार नियोजन एवं लॉजिस्टिक प्रबंधक नीतीश राजपूत आदि मौजूद रहे। वहीं, बरेली में आयोजित टीकाकरण कैंप में एएनएम राजेश्वर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गीता सागर, आशा कार्यकर्ता कमलेश ने महिलाओं को जागरूक किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.