बदायूं में ATM से निकले 500 रुपये के नकली नोट, लिखा था 'भारतीय मनोरंजन बैंक'; जांच के आदेश

बदायूं जिले के सैदपुर निवासी सचिन कुमार नगर पंचायत में ठेके पर सफाई कर्मचारी हैं। भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में उनका खाता है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को बैंक परिसर में लगे एटीएम से पांच हजार रुपये निकाले। इनमें पांच सौ के दो नोट नकली थे।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 03:05 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 03:08 PM (IST)
बदायूं में ATM से निकले 500 रुपये के नकली नोट, लिखा था 'भारतीय मनोरंजन बैंक'; जांच के आदेश
बदायूं में एटीएम से निकले नकली नोट।

बदायूं, जेएनएन। Fake Currency Note in Badaun: बेफिक्र होकर एटीएम से नोट निकालते हों तो जरा सतर्क हो जाएं। उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में एक उपभोक्ता ने आरोप लगाया कि एटीएम ने नकली नोट निकले, जिन पर मनोरंजन बैंक लिखा हुआ था। नकली नोट देख वह सन्न रह गया और भागकर शाखा प्रबंधक के पास पहुंचा। शिकायत पर बैंक मैनेजर ने जांच की बात कही है। फिलहाल एटीएम को बंद करा दिया है।

बदायूं जिले के सैदपुर के मुहल्ला रजा नगर निवासी सचिन कुमार नगर पंचायत में ठेके पर सफाई कर्मचारी हैं। भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में उनका खाता है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को बैंक परिसर में लगे एटीएम से पांच हजार रुपये निकाले। इनमें पांच सौ के दो नोट नकली थे। उन पर भारतीय मनोरंजन बैंक लिखा था। शाखा प्रबंधक विनय कुमार से शिकायत की तो उन्होंने कहा कि हमारे यहां से नोट चेक करके दिए जाते हैं। नकली नोट कहां से आ गए, इसकी जांच कराएंगे।

किसी कर्मचारी की हेराफेरी : एटीएम में सौ, दो सौ, पांच सौ या दो हजार रुपये के नोटों के नाप की ट्रे होती है। बैंक अधिकारी कहते हैं कि ट्रे में रखी नोटों की गड्डी के सामने वाला हिस्सा समान होना चाहिए। यानी, उस हिस्से में कोई नोट छोटा-बड़ा न दिखता हो। हां, यदि गड्डी के पिछले हिस्से में कोई नोट छोटा होगा तो मशीन उसे नहीं पकड़ेगी। मनोरंजन बैंक वाले नकली नोट असली की अपेक्षा कम चौड़े होते हैं। ऐसे में किसी बैंक कर्मचारी ने ट्रे के सामने वाले हिस्से पर नोट को अन्य के साथ चिपका दिया, ऐसी संभावना भी जताई जा रही।

सीसीटीवी कैमरे बताएंगे हकीकत : मशीन में कर्मचारी ही कैश भरते हैं। उन पर शक है। आशंका यह भी जताई गई उपभोक्ता ने अपने पास से नकली नोट मिलाकर झूठा दावा तो नहीं कर दिया। हालांकि बैंक प्रबंधन ने तुरंत सीसीटीवी फुटेज नहीं देखी। पीड़ित से कहा कि फुटेज देखने के बाद कार्रवाई करेंगे।

chat bot
आपका साथी