दिव्यांग है तो आवेदन करिए और सशक्त बनिए, जानिए कैसे

अगर आप दिव्यांग हैं तो सरकार आपकी हर तरीके से मदद करेगी। दिव्यांग सशक्तीकरण विभाग ने दिव्यांग व्यक्तियों से आवेदन मांगे हैं। दिव्यांगों की मदद के लिए सरकार उन्हें हर महीने पांच सौ रुपये पेंशन देती है और उन्हें दिव्यांग उपकरण भी मुहैया कराती है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 10:55 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 10:55 AM (IST)
दिव्यांग है तो आवेदन करिए और सशक्त बनिए, जानिए कैसे
दिव्यांग है तो आवेदन करिए और सशक्त बनिए, जानिए कैसे

बरेली, जेएनएन। अगर आप दिव्यांग हैं तो सरकार आपकी हर तरीके से मदद करेगी। दिव्यांग सशक्तीकरण विभाग ने दिव्यांग व्यक्तियों से आवेदन मांगे हैं। दिव्यांगों की मदद के लिए सरकार उन्हें हर महीने पांच सौ रुपये पेंशन देती है और उन्हें दिव्यांग उपकरण भी मुहैया कराती है।

अगर आप की दिव्यांगता का प्रतिशत 40 प्रतिशत से ज्यादा है तो आप पेंशन की पात्रता रखते हैं। इसके लिए विकास भवन में दिव्यांग सशक्तीकरण विभाग से संपर्क करके वहां से आवेदन फार्म लिए जा सकते हैं। आवेदन फार्म भरकर उसके साथ आय प्रमाण पत्र लगाना होगा। इसके लिए आधार कार्ड जरुरी है।

साथ में आपकी आयु 18 साल कम से कम होनी चाहिए। वही सीएमओ का बना हुआ दिव्यांगता प्रमाण पत्र होना चाहिए। पेंशन के साथ आप विभाग की तरफ से दी जाने वाली निशुल्क व्हीलचेयर भी ले सकते हैं। आवेदन के लिए http://sspy-up.gov.in पर भी क्लिक करके आवेदन फार्म भरकर जमा कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी