मतदान शुरू होने के बाद से ही दगा देती रही ईवीएम, मतदाता रहे परेशान

लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में भागीदारी निभाने के लिए लोग उत्साह से निकले।

By Edited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 10:29 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 05:38 PM (IST)
मतदान शुरू होने के बाद से ही दगा देती रही ईवीएम, मतदाता रहे परेशान
मतदान शुरू होने के बाद से ही दगा देती रही ईवीएम, मतदाता रहे परेशान

जेएनएन, बरेली : लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में भागीदारी निभाने के लिए लोग उत्साह से निकले। वोट डालने के लिए सुबह ही कतार में लग गए लेकिन, कई जगह ईवीएम की खराबी ने मजा किरकिरा कर दिया। आलम यह रहा कि सुबह से लेकर दोपहर बाद तक बूथों पर ईवीएम की खराबी की शिकायत कंट्रोल रुम में होती रहीं। कई जगह पर मतदान प्रभावित हुआ तो विपक्ष गड़बड़ी की आशंका से परेशान दिखा। सुबह जैसे ही मतदान शुरु हुआ तो कई जगह से ईवीएम की खराबी की शिकायत कंट्रोल रुम में आने लगी। मतदान के पहले होने वाले मॉकपोल में ईवीएम के खराब होने का सिलसिला मतदान शुरू होने के बाद तक जारी रहा। समाधान करने के इंजीनियर भेजे जा रहे थे। कंट्रोल रूम में बैठे इंजीनियर भी फोन से समाधान सुझा रहे थे।

कहां-कहां खराब हुई ईवीएम

इज्जत नगर के बूथ संख्या 279 पर ईवीएम खराब होने की शिकायत आई तो नवाबगंज के बूथ संख्या 303 पर कमल के बटन ने काम नहीं किया। भोजीपुरा के बूथ नंबर 278 पर भी लोग मशीन खराबी से हलकान रहे। नवाबगंज के बूथ नंबर 212 पर ईवीएम के नोट बटन ने काम नहीं किया। बरेली शहर के बूथ नंबर 275 पर भी ईवीएम दगा दे गई। बूथ नंबर 319 पर वीवीपैट ने काम नहीं किया। बूथ नंबर 274 और 275 की ईवीएम मशीन के काम न करने से हंगामे की स्थिति बन आई।

माकपोल के दौरान खराब हुई ईवीएम

बैलेट  यूनिट कंट्रोल  यूनिट वीवीपैट

60            33                 67

मतदान के दौरान खराब हुई ईवीएम

बैलेट    यूनिट कंट्रोल    यूनिट वीवीपैट

37            25                      56

किस विधानसभा में ईवीएम हुई खराब

विधानसभा    बैलेट   यूनिट कंट्रोल     यूनिट वीवीपैट

दातागंज            4           2                17

शेखूपुरा               7           9               19

आंवला              5            4               14

फरीदपुर            14          2                10

बिथरी चैनपुर      2           3               12

मीरगंज             3          3                   1

नवाबगंज            4          00                6

बरेली                 4           2                 3

कैंट                   4           3                  5

भोजीपुरा            5          4                 02

सिंचाई मंत्री के गांव में मशीन खराब

आंवला लोकसभा क्षेत्र में भी ईवीएम दगा देती रही। कई जगह मतदाताओं ने हंगामा किया। मतदान प्रभावित रहा। बिथरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मिर्जापुर में मतदान प्रारम्भ होते ही मशीन नहीं चली। डेढ़ घंटे बाद दूसरी मशीन लाई गई। वह भी दगा दे गई। साढे़ नौ बजे मतदान शुरू हो सका। अलीगंज के बूथ संख्या 193 पर ईवीएम खराब होने पर काफी हंगामा हुआ। बेहटा बुजुर्ग की मशीन 11 वोट ही पड़ सके। जिसे बाद में संभाला गया। सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह गांव में बूथ पर लगी मशीन भी खराब हुई। एक घंटे तक मतदान प्रभावित रहा। सुभाष इंटर कॉलेज आंवला के दो बूथों, मझगवां के बूथ सं 186 पर ईवीएम ने धोखा दिया। भिंडौरा में 50 वोट पड़ने के बाद मशीन ठप हो गई। ग्राम कुडढा, सिरौही बमियाना, वाहनपुर, बहोडा सहित दो दर्जन स्थानों पर ईवीएम के धोखा देने से मतदान प्रभावित रहा।

फरीदपुर में भी रुका मतदान  

किसान इंटर कॉलेज पोलिंग बूथ पर पौन घंटा, कमला नेहरू जूनियर हाईस्कूल मतदान केंद्र व गांव जट्टुआ के बूथ पर आधा-आधा घंटा, गांव मेहतरपुर तिजा सिंह के पोलिंग बूथ पर एक घंटा ईवीएम खराब रही। इस दौरान वोटिंग थमी।

वोटरों ने किया हंगामा

मीरगंज में चुरई दलपतपुर गांव के बूथ संख्या 198 पर कुछ ही देर बाद ईवीएम ने काम करना बंद कर दिया। लाइन में लगे वोटर हंगामा करने लगे। सूचना पर एसडीएम रोहित यादव व सीओ मीरगंज आलोक कुमार अग्रहरि पहुंचे। नई मशीन लगाकर मतदान शुरू कराया। कस्बा के सरायखान, रामगंगा खादर क्षेत्र के समसपुर, पैगा नगरी, गुगई, श्यामपुर आदि स्थानों पर यही स्थिति बनी। शीशगढ़ में जूनियर हाई स्कूल के बूथ संख्या 12 पर भी ईवीएम खराब हुई। मतदान बाधित रहा। गुलड़िया कला में डेढ़ बजे से ढाई बजे तक मशीन खराब रही।

सेक्टर मजिस्ट्रेट दौड़े फतेहगंज पश्चिमी

क्षेत्र के गांव औंध की बूथ संख्या 386, भिटौरा बूथ संख्या 316 और धंतिया बूथ पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित रहा। मतदाताओं के हंगामा करने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट ने बूथ पर पहुंचकर ईवीएम बदलवाई।

सबसे ज्यादा ईवीएम खराब हुईं

नवाबगंज विधानसभा क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक ईवीएम खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ। बूथ संख्या 164 जेपीएन इंटर कालेज, जागीर गाव के बूथ संख्या 147, बूथ संख्या 121, सिजौलिया गाव के बूथ संख्या 129, ग्राम नकटी के बूथ संख्या 276, ग्राम खोह ढकिया के बूथ संख्या 84, ग्राम खाईखेडा के बूथ संख्या 85, क्योलड़िया के बूथ संख्या 284, ग्राम केलाडाडी के बूथ संख्या 280, ग्राम मधु नगला के बूथ संख्या 232, बरसिया के बूथ संख्या 249, ग्राम नवादा के बूथ संख्या 293, नगर पंचायत सेंथल के प्राथमिक पाठशाला द्वितीय की बूथ संख्या 96, नगर पंचायत कार्यालय के बूथ संख्या 106 की ईवीएम खराब हो गयी। कहीं एक तो कहीं डेढ़ घटे तक मतदान बाधित रहा।

chat bot
आपका साथी