B.Ed. Entrance Examination: हर परीक्षार्थी की खींची जाएगी फोटो, होगी वीडियोग्राफी

संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षाओं को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इस बार प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की फोटो खींचने और उनकी वीडियोग्राफी बनाने की जिम्मेदारी सेंटर के कर्मचारियों को दी गई है।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 06:11 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 06:11 PM (IST)
B.Ed. Entrance Examination: हर परीक्षार्थी की खींची जाएगी फोटो, होगी वीडियोग्राफी
B.Ed. Entrance Examination: हर परीक्षार्थी की खींची जाएगी फोटो, होगी वीडियोग्राफी

बरेली, जेएनएन : आगामी नौ अगस्त को होने वाली संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षाओं को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इस बार प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की फोटो खींचने और उनकी वीडियोग्राफी बनाने की जिम्मेदारी सेंटर के कर्मचारियों को दी गई है। अभी तक यह काम आउटसोर्सिंग एजेंसी के जरिए कराया जाता था। वीडियो बनाते समय अभ्यर्थी का पूरा नाम व विवरण लिया जाएगा। जिसे केंद्र पर मौजूद दस्तावेजों से मिलान कराना होगा।

बरेली में बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 30 केंद्रों पर 14,800 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। इनमें रुहेलखंड विश्वविद्यालय कैम्पस के चार केंद्र भी शामिल हैं। जिस पर 2 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा से पहले सभी कमरों को सैनिटाइज कराया जाएगा।

परीक्षा ड्यूटी से गुरुजी ने खड़े किए हाथ

बीएड प्रवेश परीक्षा में 20 अभ्यर्थियों पर एक कक्ष निरीक्षक की जरूरत पड़ेगी। कैम्पस में दो हजार अभ्यर्थी हैं। एक सेंटर के केंद्र प्रभारी प्रो. पीबी ङ्क्षसह ने बताया कि अभी तक जितने भी शिक्षकों से ड्यूटी के लिए पूछा गया, दो को छोड़ सभी ने कोविड-19 की वजह से मना कर दिया है। तृतीय व चतुर्थ श्रेणी का स्टाफ भी आने को तैयार नहीं है। बिना इन सबके परीक्षा आयोजित कर पाना मुश्किल है।

बिना कैमरे की निगरानी में परीक्षा

प्रवेश परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षाएं करानी जानी हैं। लेकिन कई केंद्रों पर सीसीटीवी नहीं है। विश्वविद्यालय परिसर में ही चार में से तीन केंद्रों पर सीसीटीवी नहीं लगे हैं। ऐसे में परीक्षा आयोजित करने वाला लखनऊ विश्वविद्यालय परीक्षा की लाइव मॉनीटङ्क्षरग नहीं कर सकेगा।

क्‍या बोले अध‍िकारी

परीक्षा कराने से पहले सभी केंद्रों से अनुमति ली गई है। जहां कक्ष निरीक्षकों की दिक्कत है वे अगत कराएं। समस्या दूर कराई जाएगी।

एके मौर्या, सहायक कुलसचिव, रुहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली

chat bot
आपका साथी