ELISA Test Machine : डेंगू के बढ़ते मरीज देख सीएमओ से दाे टूक बाेले बरेली DM... एलाइजा मशीनें मंगवाइए, नहीं तो कार्रवाई झेलिए

ELISA Test Machine वायरल फीवर की आड़ में डेंगू पैर पसारने लगा है। डेंगू की जांच के लिए बरेली चिकित्सा विभाग के पास मौजूद दो एलाइजा मशीनें खराब पड़ी हैं। जबकि डेंगू सदिग्ध मरीज सामने आने लगे है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 09:43 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 09:43 AM (IST)
ELISA Test Machine : डेंगू के बढ़ते मरीज देख सीएमओ से दाे टूक बाेले बरेली DM... एलाइजा मशीनें मंगवाइए, नहीं तो कार्रवाई झेलिए
ELISA Test Machine : डेंगू के बढ़ते मरीज देख सीएमओ से दाे टूक बाेले बरेली DM..

बरेली, जेएनएन। ELISA Test Machine : वायरल फीवर की आड़ में डेंगू पैर पसारने लगा है। डेंगू की जांच के लिए बरेली चिकित्सा विभाग के पास मौजूद दो एलाइजा मशीनें खराब पड़ी हैं। जबकि डेंगू सदिग्ध मरीज सामने आने लगे है। संवेदनशील मामले में डीएम नितीश कुमार ने सीएमओ डा. बलवीर को दो टुक मशीनों की मरम्मत के लिए दो दिन का समय दिया है। जबकि नई मशीन को मंगवाने के लिए सात दिन का समय दिया गया है। ऐसा नहीं होने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

शासन से मिलनी है एक एलाइजा टेस्ट मशीन  

डेंगू और वायरल फीवर सहित दूसरे संक्रामक रोगों से बचाव के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। बेड, दवा व जांच के लिए लगातार संसाधन बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। शासन से भी एक एलाइजा रीडर मशीन बरेली को मिलनी है। इसकी मदद से डेंगू, चिकनगुनिया, एचआइवी, हेपेटाइटिस बी व हेपेटाइटिस सी सहित विभिन्न जांचें हो सकेंगी। इस मशीन की मदद से कम समय में ज्यादा से ज्यादा सैंपल जांचे जा सकेंगे।

बरेली में दस दिनाें में मिले दाे डेंगू पाॅॅजिटिव केस

पिछले दस दिनाें में बरेली में डेंगू के दो पॉजिटिव मरीज सामने आए है। जबकि तीन संदिग्ध मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले हैं। इनकी जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास दो एलाइजा मशीनें थी। लेकिन दोनों ही खराब हैं। सोमवार को डीएम नितीश कुमार संक्रामक रोगों की समीक्षा कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने डेंगू नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ डा. बलवीर से एलाइजा मशीनों की स्थिति जाननी चाही। सामने आया कि मशीनें ही खराब है। उन्होंने सात दिन में एलाइजा मशीनों को ठीक कराने के लिए कहा। वहीं नई मशीन मंगवाने के लिए दो दिन का वक्त दिया है।

एलाइजा मशीन के लिए सीएमओ से कहा गया है। ताकि डेंगू से निपटने के लिए तैयारी पूरी की जा सके। - नितीश कुमार, डीएम बरेली

chat bot
आपका साथी