Electricity Crisis News : बरेली में अफसराें से नहीं संभल रही बिजली व्यवस्था, लाेग हाे रहे परेशान, जानिए क्या है हालात

Electricity Crisis News भीषण उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है उस पर उन्हें बिजली भी नहीं मिल पा रही है। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का शहरवासियों को 24 घंटे बिजली देने का कहा बिजली विभाग ने नहीं माना। सोमवार को भी बिजली का आना-जाना लगा रहा।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 03:33 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 03:33 PM (IST)
Electricity Crisis News : बरेली में अफसराें से नहीं संभल रही बिजली व्यवस्था, लाेग हाे रहे परेशान, जानिए क्या है हालात
Electricity Crisis News : बरेली में अफसराे से नहीं संभल रही व्यवस्था, जानिए क्या है हालात

बरेली, जेएनएन। Electricity Crisis News : भीषण उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है, उस पर उन्हें बिजली भी नहीं मिल पा रही है। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का शहरवासियों को 24 घंटे बिजली देने का कहा बिजली विभाग ने नहीं माना। सोमवार को भी बिजली का आना-जाना लगा रहा। कई फाल्ट से लाइन ट्रिप हो गई तो कही फाल्ट जोड़ने के लिए सप्लाई को शटडाउन करना पड़ा। तमाम ट्रांसफार्मर ओवरलोड के कारण दम तोड़ते रहे। भीषण गर्मी में ब्रेकडाउन से लोग उबल गए। इस पर शहरवासियों का गुस्सा तब और बढ़ गया जबकि बिजली विभाग के इंजीनियरों ने फोन नहीं उठाए। उनकी समस्या का समाधान करना तो दूर, उसे सुना भी नहीं गया।

जिले के प्रभारी मंत्री व ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा रविवार को बरेली आए थे। उन्होंने पहले मीरगंज और फिर भोजीपुरा में पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लिया था। इस दौरान उनके कार्यक्रम के लिए जेनरेटर लगाए गए। शहर में बिजली की समस्या भी उनके सामने उठी। उन्होंने विद्युत निगम के अधिकारियों से लोगों को 24 घंटे बिजली सप्लाई देने का निर्देश दिया। उनके जाने के दूसरे दिन ही शहर में बिजली सप्लाई की व्यवस्था फिर लड़खड़ा गई। फाल्ट और ब्रेकडाउन के चलते कई मुहल्लों में लोगों को बिजली नहीं मिल पाई। पुराना शहर, सुभाषनगर, किला, इंद्रा नगर, सिविल लाइंस क्षेेत्र में भी बिजली सप्लाई बाधित हुई। फाल्ट को ठीक करने के लिए विभाग को शटडाउन भी लेने पड़े। कई मुहल्लों में बिजली दिन भर आती-जाती रही। इससे गर्मी में लोग परेशान हुए।

बिजली विभाग ने इस बार नहीं की तैयारी 

बिजली विभाग हर साल गर्मियां शुरू होने से पहले सप्लाई बाधित न हो, इसकी तैयारी कर लेता था। शहर में जिस फीडर पर ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ानी है, उसे बढ़ाया जाता था। जंफर, ट्रांसफार्मर आदि की मरम्मत की जाती थी। इस साल बिजली विभाग ने पहले कोई तैयारी नहीं की। अप्रैल और मई कोरोना काल में ही बीत गया। जून के आखिर में तेज गर्मी पड़ना शुरू हुई तो फाल्ट भी होने लगे हैं।

मठ की चौकी फीडर की लाइन टूटी 

कुतुबखाना बिजलीघर से जुड़ी मठ की चौकी फीडर की सोमवार को लाइन टूट गई। इस कारण आसपास के क्षेत्रों में बिजली सप्लाई बाधित हो गई। विभाग की टीम ने करीब एक घंटे में फाल्ट को ठीक किया। इस दौरान वहां रहने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

पेड़ की डाल टकराने से लाइन ब्रेकडाउन 

किला बिजली से निकलने वाले किला फीडर की लाइन पर सोमवार को एक पेड़ की डाल टकरा गई। डाल टकराने से पूरी लाइन ब्रेकडाउन में चली गई। सूचना पर विभाग की टीम ने मरम्मत का काम शुरू किया। करीब दो घंटे के बाद वहां की सप्लाई सुचारू हो सकी।

किला बिजलीघर के ट्रांसफार्मर ओवरलोड

गर्मियों में बिजली की खपत बढ़ते है जिले में ट्रांसफार्मर ओवरलोड होने लगे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के बिजलीघरों में सबसे अधिक आंवला और बहेड़ी क्षेत्र के बिजलीघर ओवरलोड हैं। इनकी क्षमता बढ़ाने के लिए विभाग ने प्रस्ताव शासन को भेजे हैं। फिलहाल यहां सबसे अधिक कटौती का शिकार लोगों को होना पड़ता है। वही, शहरी क्षेत्र में किला बिजलीघर सबसे अधिक लोडेड है। इसके करीब 20 ट्रांसफार्मर ओवरलोड हैं।

- बिजली की समस्या ने परेशान कर रखा है। हर दो घंटे में बिजली चली जाती है, लेकिन कब सप्लाई दोबारा चालू होगी, इसका पता नहीं रहता है। कभी 15 मिनट में आ जाती है तो कभी घंटों तक सप्लाई नहीं आती। अभिषेक पटेल, इंद्रा नगर

- घर में लो वोल्टेज की समस्या है। एसडीओ को फोन किया तो विभाग से दो लोग आए। उन्होंने बताया कि आपकी लाइन बदलनी होती। इतना बताने के बाद दोनों गए फिर लौट कर दोबारा नहीं आए। समस्या बनी हुई है। प्रेमा सिंह, कटरा चांद खां

chat bot
आपका साथी