बरेली-कासगंज रूट पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी इलेक्ट्रिक ट्रेन

सीआरएस ने अधिकारियों और इंजीनियरों डीआरएम इज्जतनगर के साथ 108 किलोमीटर के रेलमार्ग का निरीक्षण 90 मिनट में किया।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 12:30 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 09:22 AM (IST)
बरेली-कासगंज रूट पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी इलेक्ट्रिक ट्रेन
बरेली-कासगंज रूट पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी इलेक्ट्रिक ट्रेन

बरेली, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल में बरेली-कासगंज रुट पर उत्तर पूर्व क्षेत्र के रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) मोहम्मद लतीफ खान ने मंगलवार को 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाकर स्पीड ट्रायल किया। सीआरएस ने अधिकारियों और इंजीनियरों, डीआरएम इज्जतनगर के साथ 108 किलोमीटर के रेलमार्ग का निरीक्षण 90 मिनट में किया। अब सीआरएस की हरी झंडी मिलते ही गोरखपुर-वाराणसी रूट पर भी इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलने लगेंगी।

रेल संरक्षा आयुक्त मोहम्मद लतीफ खान ने मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार सिंह के साथ मंगलवार को इज्जतनगर मंडल के बरेली सिटी-कासगंज रेल खंड के नवविद्युतीकरण के बाद विशेष निरीक्षण ट्रेन द्वारा किया। इसके बाद उन्होंने कासगंज से बरेली तक गति परीक्षण भी किया। 

110 किलोमीटर प्रतिघंटा से निरीक्षण स्पेशल कासगंज से सांय पांच बजकर 51 मिनट पर चलकर 108 किलोमीटर की दूरी को 90 मिनट में पूरी कर बरेली सिटी पहुंची। बता दें कि विद्युतीकरण का कार्य रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) को मार्च 2019 में दिया गया था। निरीक्षण के समय रेल सुरक्षा आयुक्त ने बरेली सिटी-कासगंज के मध्य बदायूं, उझानी एवं सोरों शूकर क्षेत्र स्टेशनों का भी गहन निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान पूर्वोत्तर रेलवे, मुख्यालय गोरखपुर से प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर एके शुक्ला, महाप्रबंधक (आरवीएनएल) मनोज पांडेय तथा इज्जतनगर मंडल से वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समंवय) अखिलेश त्रिपाठी, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अनूप कुमार सिंह, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (टीआरडी) सतेन्द्र कुमार सिंह, वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर आशीष सिंह, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा अधिकारी एनके जोशी, मंडल इंजीनियर (मुख्यालय) मोहम्मद मसूद, मंडल सुरक्षा आयुक्त अमिताभ सहित मंडल के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

हरी झंडी मिलने के बाद चलेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि मार्च माह में ही बरेली-कासगंज रेल मार्ग पर विद्युतीकरण पूरा हो गया था। सीआरएस के निरीक्षण के बाद जल्द ही इस रूट पर भी इलेक्ट्रिक इंजनों से ट्रेनें चलने लगेंगी। बताया कि पिछले कुछ वर्षों में पूर्वोत्तर रेलवे में विद्युतीकरण के कार्य में तेजी आई है। मंडल के अन्य रूट पर भी कार्य तेजी से शुरू हो गया है। 

chat bot
आपका साथी