मिस्त्र के ओसामा ने बरेली मे किया कुछ ऐसा कि दंग रह गए सभी

बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में ऑपरेशन किए गए।

By Edited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 12:06 PM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 12:06 PM (IST)
मिस्त्र के ओसामा ने बरेली मे किया कुछ ऐसा कि दंग रह गए सभी
मिस्त्र के ओसामा ने बरेली मे किया कुछ ऐसा कि दंग रह गए सभी

बरेली(जेएनएन)। बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में रविवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें विश्व प्रसिद्ध हिस्टरोस्कोपिक विशेषज्ञ डॉ. (प्रोफेसर) डॉ. ओसामा शॉकी ने बच्चेदानी की दूरबीन से अंदरूनी जांच और ऑपरेशन को सरल तरीके से करना बताया। उन्होंने 50 मिनट में दस ऑपरेशन लाइव किए।

बच्चेदानी की रसौली का बिना चीरा लगाए किया सफल ऑपरेशन

इससे पहले कार्यशाला का उद्घाटन कायरो (मिस्त्र) के डॉ. ओसामा ने दीप जलाकर किया। कार्यशाला में बच्चेदानी की रसौली का बिना चीरा लगाए सफल ऑपरेशन किया गया। दस मरीजों की निसंतानता की जांच, बांझपन की दूरबीन विधि से जांच और बंद ट्यूब खोलने एवं बच्चेदानी की रसोली एवं पॉलिप के भी सफल ऑपरेशन किए गए।

विश्व की नई अत्याधुनिक मशीन है हिस्टरोस्कोप

डॉ. ओसामा ने बताया कि हिस्टरोस्कोप 2.9 मिलीमीटर की विश्व की नई अत्याधुनिक मशीन है जो कॉपर टी से भी पतली है। इससे बच्चेदानी की जांच की जाती है। टीवी या कंप्यूटर पर दिखाया जाता है कि बच्चेदानी में क्या बीमारी है और बच्चेदानी के सभी प्रकार के विकारों एवं बीमारियों का तुरंत इलाज किया जाता है। इसमें जुड़ा वीडियो कैमरा कंप्यूटर स्क्रीन को चित्र भेजता है। इससे गर्भाशय की असमानताओं जैसे बांझपन, बंद नली, अनियमित रक्तस्राव व गर्भाशय की रसोली में बिना चीरा लगाए निदान किया जाता है।

यूपी व उत्तराखंड के चिकित्सकों को दी ट्रेनिंग

यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. केशव अग्रवाल, बरेली ओब्सट्रिक एंड गाइनोक्लोजिकल सोसायटी की अध्यक्ष डॉ. नीरा अग्रवाल ने संयुक्त रूप से डॉ. ओसामा को शॉल व स्मृति चिह्न भेट किया। कार्यशाला में यूपी व उत्तराखंड के चिकित्सकों को ट्रेनिंग दी गई। इस दौरान चांसलर डॉ. अशोक अग्रवाल, वाइस चांसलर डॉ. लता अग्रवाल, प्रो. वाइस चांसलर डॉ. किरन अग्रवाल, डॉ. तृप्ति गुप्ता समेत अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी