गर्मी बढ़ते ही फैला डायरिया एक बेड पर भर्ती किए दो

गर्मी बढ़ते ही बीमारियां फैलने लगीं। शहर के कुछ मुहल्लों और गांवों में डायरिया अपनी चपेट में ले रहा।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Sat, 25 May 2019 12:19 AM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 11:57 AM (IST)
गर्मी बढ़ते ही फैला डायरिया एक बेड पर भर्ती किए दो
गर्मी बढ़ते ही फैला डायरिया एक बेड पर भर्ती किए दो

जेएनएन, बरेली : गर्मी बढ़ते ही बीमारियां फैलने लगीं। शहर के कुछ मुहल्लों और गांवों में डायरिया अपनी चपेट में ले रहा। मरीजों की स्थिति यह है कि जिला अस्पताल का पूरा वार्ड फुल हो चुका है। इसके बावजूद मरीज लगातार आ रहे, इसलिए एक-एक बेड पर दो-दो डायरिया पीडि़तों को भर्ती कर दिया गया। 

जिला अस्पताल में सड़क पार डायरिया वार्ड बनाया गया है। अस्पताल में आने वाले डायरिया के मरीजों को इमरजेंसी के ऊपर वार्ड और वहां से सड़क पार डायरिया वार्ड में भर्ती कराया जाता है। सड़क पार वार्ड में 12 बेड डायरिया के मरीजों को भर्ती करने के लिए हैं मगर वहां  21 मरीज भर्ती हैं।

प्रत्येक बेड पर दो-दो मरीजों को लिटाया गया है। वही, टीबी वार्ड में 18 मरीजों को भर्ती करने की क्षमता है मगर बीमारी इस कदर बढ़ रही कि वहां 20 मरीज भर्ती करने पड़े। छह बेड के सेप्टिक वार्ड में भी चार मरीज भर्ती हैैं। 

बीमारियों का सीजन मगर अस्पताल चुप

हर साल गर्मियों में डायरिया आदि के मरीज बढ़ते हैं। चूंकि प्राइवेट अस्पतालों में इलाज महंगा है इसलिए मरीज जिला अस्पताल की ओर दौड़ते हैं। उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें इसके लिए जिला अस्पताल प्रशासन अतिरिक्त व्यवस्था नहीं कर रहा। विभिन्न वार्डों में बेड बढ़ाए जाने चाहिए मगर ऐसा नहीं हो रहा।

कैसे होता है डायरिया 

गंदा पेयजल पीने से  बासी खाना खाने से कटे खुले फल खाने से 

ऐसे बचें

पानी उबालकर पियें  रात को खाना सुबह न खाएं फल जब खाएं, तभी काटें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी