शाहजहांपुर में शिक्षा मित्र के खाते में 1.50 लाख का डबल मानदेय भेजा

अनामिका प्रकण के बाद शुरू जांच में कई नए मामले सामने आने शुरू हो गए हैं। कलान के शिक्षा मित्र के खाते में 1.50 लाख डबल मानदेय भेज दिया गया।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 08:07 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 08:07 PM (IST)
शाहजहांपुर में शिक्षा मित्र के खाते में 1.50 लाख का डबल मानदेय भेजा
शाहजहांपुर में शिक्षा मित्र के खाते में 1.50 लाख का डबल मानदेय भेजा

शाहजहांपुर, जेएनएन। अनामिका प्रकण के बाद शुरू जांच में कई नए मामले सामने आने शुरू हो गए हैं। कलान के शिक्षा मित्र के खाते में 1.50 लाख डबल मानदेय भेज दिया गया। मामले में लेखा विभाग व शिक्षा मित्र पर अंगुली उठ रही है। बीएसए के स्पष्टीकरण के बाद शिक्षा मित्र ने 1.50 लाख की धनराशि सर्वशिक्षा अभियान के खाते में जमा करा दी है। आखिर डबल मानदेय क्यों जाता रहा, यह मामला किसी के गले नहीं उतर रहा है।

ददरौल ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय देवकली में शिक्षा मित्र पद पर तैनात रामकुमार का समायोजन में कलान ब्लाक के गनेशपुर विद्यालय तबादलाा हो गया। समायोज निरस्त होने पर वह देवकली वापस आ गए। दो माह यहां काम किया। इसके बाद स्थानांतरण को निरस्त कराकर दोबारा गनेशापुर प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा मित्र का दायित्व संभाल लिया। लेकिन ददरौल से मानदेय बंद नहीं हुआ। जबकि कलान से भी मानदेय मिलना शुरू हो गया। शिक्षा मित्र रामकुमार का दावा है कि उन्होंने ददरौल खंड शिक्षा अधिकारी के यहां तीन बार मानदेय बंद कराने के लिए पत्र दिया, लेकिन मानदेय बंद न हुआ।

मुख्यालय ने पकड़ा मामला

कस्तूरबा गांधी विद्यालय के अनामिका प्रकरण के बाद मुख्यालय ने शिक्षा मित्र, अनुदेशक समेत सभी शिक्षकों का ब्योरा मांगा है। मुख्यालय ने ही डबल मानदेय का मामला पकड़ा है। परियोजना मुख्यालय से पत्र आने के बाद लेखा विभाग में खलबली मच गई।

कई और भी मामले

प्राथमिक विद्यलाय नौगवां खुलौली के शिक्षा मित्र को आठ माह से डबल मानदेय का मामला आज सामने आया। शिक्षा मित्र का कहना है कि उसने अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन मानदेय बंद नहीं हुआ। जबकि आठ माह हो चुके हैं। भावलखेड़ा के प्राथमिक विद्यालय उदियापुर के शिक्षा मित्र के खाते में भी तीन माह का डबल मानदेय भेज दिया गया। उसने चेक से तीस हजार रूपये वापस किए।

डबल मानदेय का मामला पकड़ में आया है। शिक्षा मित्र से रिकवरी कर ली गई है। मामले में शिक्षा मित्र से स्पष्टीकरण मांगने के साथ ही स्वयं जांच की जा रही है। जो भी दोषी होंगे कार्रवाई होगी। राकेश कुमार, बीएसए  

chat bot
आपका साथी