सावधान, अनजान जगह लगे बायोमेट्रिक पर न करें फिंगर प्रिंट

बिना मतलब यदि आप अनजान स्थान पर लगे बॉयोमेट्रिक मशीन पर फिंगर प्रिंट दे रहे हैं तो यह जरूरी खबर आपके लिए ही है। आपकी जरा सी यह चूक भारी पड़ सकती है। साइबर विशेषज्ञों की ओर से इस बात को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 01:44 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 01:44 PM (IST)
सावधान, अनजान जगह लगे बायोमेट्रिक पर न करें फिंगर प्रिंट
आपकी जरा सी असावधानी से आपका सारा डाटा दूसरे तक पहुंच सकता है।

बरेली, जेएनएन।  बिना मतलब यदि आप अनजान स्थान पर लगे बॉयोमेट्रिक मशीन पर फिंगर प्रिंट दे रहे हैं। तो यह जरूरी खबर आपके लिए ही है। आपकी जरा सी यह चूक भारी पड़ सकती है। साइबर विशेषज्ञों की ओर से इस बात को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है कि बायोमेट्रिक जानकारी अति संवेदनशील और गाेपनीय है। लिहाजा, सतर्क रहें। आपकी जरा सी असावधानी से आपका सारा डाटा दूसरे तक पहुंच सकता है। 

यूपी पुलिस ने ट्वीट करते हुए बकायदा इस बारे में जानकारी साझा की है। ट्वीट के मुताबिक, बायोमेट्रिक जानकारी अति संवदेनशील और गोपनीय होती है। हमेशा सुनिश्चित करें कि वह सुरक्षित रहे और संदिग्ध एवं अनाधिकृत स्थलाें पर कभी भी फिंगर प्रिंट या रेटिना स्कैन न दें।बताया गया है कि बायोमेट्रिक और रेटिना स्कैन हम आधार कार्ड बनाते समय देते हैं। यहां हमारी सारी जानकारी रहती है।इसके साथ ही प्राइवेट या सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले कर्मचारियों की वर्तमान में बायोमेट्रिक से हाजिरी लग रही है। लिहाजा, सिर्फ जहां आपका बायोमेट्रिक बना है, वहीं फिंगर प्रिंट करें। देखने में आया है कि सामान्यत: बॉयोमेट्रिक पर लोग बिना मतलब फिंगर प्रिंट करते हैं। यहीं नहीं रेटिना स्कैन भी दे देते हैं। ऐसे में यदि आप ऐसा कर रहे हैं तो आपका सारा गोपनीय डाटा लीक होने का डर है। ऐसी स्थिति में संबंधित व्यक्ति के साथ साइबर ठगी की संभावनाएं और बढ़ जाती है। साइबर ठग ठगी के लिए इस तरह के भी पैंतरे अपना रहे हैं।

chat bot
आपका साथी