गलियां बदहाल, प्रमुख सचिव को कागजों पर दिखाया विकास

बरेली, जेएनएन : जिले के नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव जब फरीदपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत रजऊ पर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 12:13 PM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 12:13 PM (IST)
गलियां बदहाल, प्रमुख सचिव को कागजों पर दिखाया विकास
गलियां बदहाल, प्रमुख सचिव को कागजों पर दिखाया विकास

बरेली, जेएनएन : जिले के नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव जब फरीदपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत रजऊ परसपुर पहुंचे तो विकास योजनाओं का सच सामने आ गया। ग्रामीणों ने सोसायटी पर खाद व बीज नहीं मिलने के आरोप लगाए। माजरा पीतमपुर में हैंडपंप खराब होने तथा सफाईकर्मी नहीं आने की बात कहकर स्वच्छ भारत मिशन की पोल खोल दी। इस पर प्रमुख सचिव ने तुंरत समस्याओं के निर्देश दिए।

विकास योजनाओं का मौके पर हाल जानने के लिए चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के प्रमुख सचिव संजय आर. भूसरेड्डी गांवों में निरीक्षण को पहुंचे। अफसरों ने रजऊ में मंच सजाया, कागजी आंकडे़ पेश कर लाभार्थियों की परेड करानी शुरू की। जब कृषि विभाग की बारी आई तो प्रमुख सचिव ने ग्रामीणों से पूछा कि सरकारी मदद से खाद-बीज मिलता है? ग्रामीण बोले- सोसायटी से नहीं, दुकानों से खरीदना पड़ता है। जिस पर प्रमुख सचिव ने कृषि विभाग को उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए। वहीं, ग्राम पंचायत ने 41 विकास कार्याे की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। लेकिन जब हैंडपंप के आंकड़े बताए गए तो माजरा पीतमपुर के ग्रामीणों ने खराब पडे़ चार हैंडपंप सही नहीं कराने के आरोप लगाए।

मार्च तक टीकाकरण का लक्ष्य करें पूरा

टीकाकरण की खराब प्रगति देख प्रमुख सचिव ने एएनएम को तलब किया। 72 फीसद टीकाकरण की जानकारी मिली तो मार्च तक शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए। बीएसए से कहा कि रसोइयों का लंबित भुगतान जल्द कराएं।

अतिकुपोषित बच्चों को बनाएं तंदुरुस्त

कुपोषण पर डीपीओ ने बताया, 127 बच्चे पंजीकृत हैं जिनमें सात अतिकुपोषित का जिला अस्पताल में एनआरसी केंद्र में भर्ती कराने के निर्देश दिए। समाज कल्याण अधिकारी ने वृद्धावस्था 54 लाभार्थियों के अलावा 28 नए पात्रों का चयन करने की जानकारी दी।

ग्रामीणों के घर करें रोशन

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना में मात्र 30 लाभार्थी होने की जानकारी पर प्रमुख सचिव ने कहा कि विद्युत विभाग ने लापरवाही की। अधिशासी अभियंता को कैंप लगाकर कनेक्शन कराएं।

इंटर कॉलेज निर्माण की उठाई मांग

प्रमुख सचिव से ग्राम प्रधानों ने इंटर कॉलेज निर्माण की मांग की। महिलाओं ने शौचालय, पीएम आवास मांगा। कुछ ने ग्राम प्रधान पर आरोप लगाए तो कुछ ने समस्या समाधान के लिए शिकायती पत्र भी सौंपे।

chat bot
आपका साथी