बरेली में रोडवेज की आठ और बसों में पकड़ी गई डीजल चोरी

रुहेलखंड डिपो की बसों से तेल चोरी का प्रकरण दैनिक जागरण में प्रकाशित होने के बाद अधिकारी हरकत में आए हैं। गुरुवार को आठ और बसों में डीजल चोरी का मामला सामने आया है। गुरुवार को 15 बसों के चालकों को चार्जशीट जारी की गई है। जिसके जवाब में चालकों के दिए गए पक्ष की वर्कशाप में जांच की गई। इसमें से आठ चालकों को दोषी बताया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 05:44 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 05:44 AM (IST)
बरेली में रोडवेज की आठ और बसों में पकड़ी गई डीजल चोरी
बरेली में रोडवेज की आठ और बसों में पकड़ी गई डीजल चोरी

जासं, जेएनएन: रुहेलखंड डिपो की बसों से तेल चोरी का प्रकरण दैनिक जागरण में प्रकाशित होने के बाद अधिकारी हरकत में आए हैं। गुरुवार को आठ और बसों में डीजल चोरी का मामला सामने आया है। गुरुवार को 15 बसों के चालकों को चार्जशीट जारी की गई है। जिसके जवाब में चालकों के दिए गए पक्ष की वर्कशाप में जांच की गई। इसमें से आठ चालकों को दोषी बताया गया है।

रुहेलखंड डिपो में डीजल व बैटरी चोरी होना कोई नई बात नहीं है। इसकी जानकारी मुख्यालय तक के अधिकारियों को है। गुरुवार को रुहेलखंड वर्कशाप में जब जांच की गई तो कुल 15 बसों में डीजल औसत के कम मिला। एक बस में 43 तो दूसरी में 35 और किसी में 15 लीटर डीजल गायब मिला। चालकों से जब इस बाबत जानकारी ली गई तो अधिकांश ने बस बार-बार बंद होने के कारण लगातार स्टार्ट रखने, किसी ने रूट पर जाम अधिक होने तो किसी ने माइलेज कम होने की बात लिखित में दी। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक ने जब वर्कशाप प्रभारी द्वारा मामले की जांच कराई तो 15 में से आठ चालकों की बात गलत निकली। वर्कशाप प्रभारी ने आठ बस चालकों से रिकवरी कराए जाने की बात कही है। इन बसों में इतना कम निकला डीजल

बस संख्या - डीजल कम - चालक की बात - कार्यशाला प्रभारी की बात

सी 1997 - 43 लीटर - पंप डाउन - सब कुछ सही, चालक दोषी

सी 0335 - नौ लीटर - कोई टिप्पणी नहीं - वाहन सही, चालक दोषी

सी 1545 - आठ लीटर - बस में डीजल कम था - वाहन सही है, चालक की लापरवाही

सी 5618 - 24 लीटर - वाहन धुआं मार रहा, लगातार बस स्टार्ट रही - डीजल टैंक जाली का बोल्ट गायब, दूसरे चालक से बस चलवाएं

सी 0219 - 11 लीटर - कोई टिप्पणी नहीं - बस सही है, चालक की लापरवाही

सी 9841 - 21 लीटर - क्रासिग बंद, वाहन का औसत खराब - चालक की लापरवाही

सी 2763 - 15 लीटर - पंप डाउन, धुआं अधिक दे रही बस - वाहन सही है, चालक दोषी

सी 2629 - नौ लीटर - वाहन लोड नहीं ले रहा,बस स्टार्ट रही - बस सही है, चालक की लापरवाही बैटरी चोरी की घटनाओं में आई कमी

रुहेलखंड डिपों में बैटरी चोरी की घटनाओं में अब काफी कमी आई है। वर्षवार दिए गए आंकड़े इसकी पुष्टि करते हैं। अधिकारियों का कहना है कि इस वर्ष जो बैटरिया चोरी हुई, वह रास्ते से चुराई गई हैं। वर्ष - बैटरी चोरी के मामले

2017 - 23 बैटरी

2018 - 29 बैटरी

2019 - 21 बैटरी

2020- आठ बैटरी

2021 - अभी तक तीन वर्जन

दैनिक जागरण के माध्यम से मामला संज्ञान में आया है। रुहेलखंड एआरएम को पत्र लिखकर कार्रवाई किए जाने व इसकी रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सभी एआरएम को नजर रखने के भी निर्देश दिए हैं।

- आरके त्रिपाठी, क्षेत्रीय प्रबंधक बरेली रीजन

chat bot
आपका साथी