बरेली में डेंगू की जांच रिपोर्ट अटकी, तीन मरीजों को मलेरिया

जिला अस्पताल में एक महीने पहले एलाइजा रीडर मशीन आने से डेंगू के मरीजों की जल्द रिपोर्ट मिलने की आस जगी थी लेकिन अब सरकारी लैब से ही रिपोर्ट समय पर नहीं आ रही है। रविवार के अवकाश के बाद सोमवार को भी देर शाम तक 35 मरीजों के सैंपल की रिपोर्ट नहीं आई। वही तीन मरीजों में मलेरिया की पुष्टि हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:42 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:42 AM (IST)
बरेली में डेंगू की जांच रिपोर्ट अटकी, तीन मरीजों को मलेरिया
बरेली में डेंगू की जांच रिपोर्ट अटकी, तीन मरीजों को मलेरिया

जागरण संवाददाता, बरेली: जिला अस्पताल में एक महीने पहले एलाइजा रीडर मशीन आने से डेंगू के मरीजों की जल्द रिपोर्ट मिलने की आस जगी थी, लेकिन अब सरकारी लैब से ही रिपोर्ट समय पर नहीं आ रही है। रविवार के अवकाश के बाद सोमवार को भी देर शाम तक 35 मरीजों के सैंपल की रिपोर्ट नहीं आई। वही, तीन मरीजों में मलेरिया की पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य विभाग ने जिले में जनवरी से अब तक 1,230 मरीजों के एलाइजा टेस्ट किए, जिसमें 225 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी हैं। रविवार की छुट्टी के कारण शनिवार वाले सैंपलों की भी जांच नहीं हो पाई थी। सोमवार को 35 मरीजों के सैंपल की जांच के लिए नमूने जिला अस्पताल की पैथालाजी लैब में भेजे गए। अधिकारियों का कहना है कि अवकाश के चलते रिपोर्ट आने में देरी हुई है। मंगलवार को सभी सैंपल की रिपोर्ट आ जाएगी।

सीएमओ बोले, सर्वे के दौरान लोगों को जागरूक भी करें

पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही हैं। ऐसे में डेंगू और मलेरिया का प्रकोप बढ़ने की आशंका है। सीएमओ डॉ. बलवीर सिंह ने डोमेस्टिक ब्रीडिग चेकर्स (डीबीसी) की टीमों से कहा है कि जहां भी जाएं लोगों को जागरूक करें। बताएं, डेंगू का लार्वा साफ पानी में पनपता है। लोगों के घरों में रख कंटेनर यानि पानी के टैंक, छत पर पड़ा कबाड़ का सामान और फ्रिज की ट्रे आदि को साफ रखने को कहें। जहां डेंगू के मरीज मिले, उनके घरों में गहनता से अभियान चलाकर लार्वा को नष्ट किया जाए।

वर्जन

डेंगू के 35 सैंपल जांच को लैब में भेजे गए थे, लेकिन उनकी रिपोर्ट सोमवार को नहीं मिल पाई। जिले में मलेरिया के तीन मरीज मिले हैं। डीबीसी की टीम से लोगों को मच्छरों से बचाव को जागरूक करने को भी कहा है।

डा. बलवीर सिंह, सीएमओ

chat bot
आपका साथी