Dengue Malaria in Bareilly : बरेली में डेंगू का एक नया मरीज मिला, 17 मरीजों में मलेरिया की पुष्टि

Dengue Malaria in Bareilly जिले में बुधवार को डेंगू का एक पाजिटिव केस मिला। वहीं मलेरिया के 17 नए मरीज सामने आए इनमें सात केस खतरनाक फैल्सीपेरम के हैं। वहीं 10 मामले प्लाज्मोडियम वाइवैक्स के सामने आए हैं। अभयपुर मुहल्ला निवासी एक शख्स डेंगू वायरस से संक्रमित मिला।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 04:10 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 04:10 PM (IST)
Dengue Malaria in Bareilly : बरेली में डेंगू का एक नया मरीज मिला, 17 मरीजों में मलेरिया की पुष्टि
मलेरिया के मामले में अब कुल 2094 केस पाजिटिव सामने आ चुके हैं।

बरेली, जेएनएन। Dengue Malaria in Bareilly : जिले में बुधवार को डेंगू का एक पाजिटिव केस मिला। वहीं, मलेरिया के 17 नए मरीज सामने आए, इनमें सात केस खतरनाक फैल्सीपेरम के हैं। वहीं 10 मामले प्लाज्मोडियम वाइवैक्स के सामने आए हैं। बुधवार को अभयपुर मुहल्ला निवासी एक शख्स डेंगू वायरस से संक्रमित मिला। इस तरह अब जिले में डेंगू के कुल 48 केस सामने आ चुके हैं। वहीं मलेरिया के मामले में अब कुल 2094 केस पाजिटिव सामने आ चुके हैं।

उधर, लगातार बढ़ते मरीज को देखते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.बलवीर सिंह खुद जिला मलेरिया अधिकारी डा.देशराज सिंह के साथ ग्रामीण इलाकों में लोगों को जागरूक करने पहुंचे। उन्होंने मच्छरों के पनपने वाली जगह दिखाई और लोगों से ऐसी जगह पर मिट्टी का तेल डालने या फिर समय-समय पर पानी खाली करने का सुझाव दिया।

अंत्योदय कार्ड धारक भी बनवा सकते आयुष्मान कार्ड : अंत्योदय कार्ड यानी लाल राशन कार्ड धारकों के नाम भी आयुष्मान योजना में शामिल हुए हैं। अंत्योदय कार्ड धारक जिला अस्पताल में आयुष्मान मित्र के जरिए या नजदीकी जन सेवा केंद्र पर निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी आयुष्मान मित्र के जरिए आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकेगा। बता दें कि जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र मिलाकर करीब 99 हजार अंत्योदय कार्ड धारक हैं।

21 हजार लोगों ने लगवाई कोरोना रोधी वैक्सीन : जिले में कोरोना रोधी वैक्सीन लगवाने के लिए बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने 32 हजार डोज का लक्ष्य तय किया था। इनमें से 21303 लोगों ने जिले के 193 टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर वैक्सीन लगवाई। 18 प्लस आयुवर्ग में 15 हजार के लक्ष्य के मुकाबले 9081 लोगों ने टीकाकरण कराया। वहीं सात हजार लोगों के मुकाबले 4465 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई। 45 प्लस आयुवर्ग में दस हजार लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी थी। वहीं 7,757 लोगो ने टीकाकरण कराया।

chat bot
आपका साथी