Dengue in Badaun : डाक्टर बाेले लगातार गिर रहीं प्लेटलेट्स तो घबराएं नहीं, डेंगू न हाेने पर भी गिर रही है प्लेटलेटस

Dengue in Badaun मलेरिया के बढ़ते प्रकोप के बीच डेंगू के मरीज भी आना शुरू हो गए हैं। चिंताजनक बात यह है कि कई ऐस मरीज हैं जिनमें डेंगू के लक्षण होने के बाद भी जांच में पुष्टि नहीं हो रही है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 01:45 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 01:45 PM (IST)
Dengue in Badaun : डाक्टर बाेले लगातार गिर रहीं प्लेटलेट्स तो घबराएं नहीं, डेंगू न हाेने पर भी गिर रही है प्लेटलेटस
Dengue in Badaun : डाक्टर बाेले लगातार गिर रहीं प्लेटलेट्स तो घबराएं नहीं

बरेली, जेएनएन। Dengue in Badaun : मलेरिया के बढ़ते प्रकोप के बीच डेंगू के मरीज भी आना शुरू हो गए हैं। चिंताजनक बात यह है कि कई ऐस मरीज हैं, जिनमें डेंगू के लक्षण होने के बाद भी जांच में पुष्टि नहीं हो रही है। जिला अस्पताल आने वाले कई मरीज ऐसे हैं जिनकी प्लेटलेट्स लगातार गिर रहीं हैं, लेकिन जांच में डेंगू नहीं निकला। ऐसे मरीजों को उपचार के साथ चिकित्सक मच्छरों से विशेष बचाव करने की सलाह दे रहे हैं।

रविवार के अवकाश के बाद सोमवार को जिला अस्पताल खुला तो सुबह साढ़े आठ बजे से ही मरीजों के पहुचंने का सिलसिला शुरू हो गया। सोमवार को करीब छह से ज्यादा लोगों ने चिकित्सकों को दिखाया। जिला अस्पताल की ओपीडी में सबसे ज्यादा मरीज फिजीशियन के कमरों के बाहर लगी रहीं। यहां डा. अलंकार सिंह और डा. एसपी सिंह मरीजों को देख रहे थे।

दोनों ही चिकित्सकों ने तकरीबन 250-250 मरीज देखे। डा. एसपी सिंह ने बताया कि अधिकतर मरीजाें टाइफाइड बुखार मिल रहा है। लेकिन मलेरिया के मरीजों की संख्या भी कम नहीं है। बताया ऐसे भी मरीज हैं, जिनकी जांच में डेंगू की पुष्टि नहीं हो रही, लेकिन प्लेटलेट्स कम निकल रही हैं। इसलिए ध्यान रखें, घबराएं नहीं। डा. अलंकार सिंह ने बताया कि मरीजों की टाइफाइड, खांसी, जुकाम, जकड़न जैसी शिकायतें आ रही हैं। उन्हें बचाव और परहेज करने की सलाह दे रहे हैं।

मच्छरदानी का उपयोग सुनिश्चित करें

जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीज देख रहे डा. एसपी सिंह ने बताया कि मरीजों में डेंगू जैसे लक्षण आ रहे हैं। कई मरीज मलेरिया के लक्षण वाले भी है। यह सीजन मलेरिया, डेंगू का है, इसलिए सुनिश्चित करें कि मच्छरदानी में ही सोंए, फुल आस्तीन के कपड़े पहनें। घरों में पुराना पानी जमा न होने दें। कहाकि सबसे जरूरी बात है कि बुखार आदि आने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें।

chat bot
आपका साथी