Dengue in Bareilly : बरेली में मिले डेंगू के 14 नए मरीज, पांच को निकला मलेरिया, जानिए शहर की स्थिति

Dengue in Bareilly कोविड का प्रकोप भले ही कम हो गया हो लेकिन जिले में डेंगू मलेरिया तेजी से पांव पसार रहा है। हैरत की बात तो यह है कि देहात की तुलना में शहरी क्षेत्र में डेंगू से ग्रसित अधिक मरीज मिल रहे हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 08:58 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 08:58 AM (IST)
Dengue in Bareilly : बरेली में मिले डेंगू के 14 नए मरीज, पांच को निकला मलेरिया, जानिए शहर की स्थिति
Dengue in Bareilly : बरेली में मिले डेंगू के 14 नए मरीज, पांच को निकला मलेरिया, जानिए शहर की स्थिति

बरेली, जेएनएन। Dengue in Bareilly : कोविड का प्रकोप भले ही कम हो गया हो लेकिन जिले में डेंगू, मलेरिया तेजी से पांव पसार रहा है। हैरत की बात तो यह है कि देहात की तुलना में शहरी क्षेत्र में डेंगू से ग्रसित अधिक मरीज मिल रहे हैं। जिससे स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची हुई है। मंगलवार को जहां जिले में महज जानलेवा डेंगू के तीन केस सामने आए थे, वहीं बुधवार को डेंगू से ग्रसित 14 नए मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग में दर्ज आंकड़े के अनुसार बुधवार को डेंगू के 14 नए मरीज मिले। इस तरह 107 मरीजों की संख्या के साथ जिले में डेंगू की चपेट में आए मरीजों का आंकड़ा शतक पार कर चुका है।

भोजीपुरा और सीबीगंज सबसे अधिक प्रभावित

वर्ष 2018 में बरेली में डेंगू और मलेरिया के सबसे ज्यादा केस मिले थे। तब देहात क्षेत्र में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज मिले थे। वहीं इस बार अभी तक सीबीगंज और भोजीपुरा में डेंगू से ग्रसित सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं। अब तक इन दोनों जगह डेंगू से ग्रसित 10-10 केस सामने आ चुके हैं। वहीं सीबीगंज की लेबर कालोनी निवासी दो मरीजों की इलाज के दौरान मौत भी हो चुकी है।

पांच मरीजों में मलेरिया पीवी की पुष्टि

जिले में बुधवार को मलेरिया की कुल 388 जांचे की गईं। जिसमें कुल पांच मरीज मलेरिया के मिले। राहत की बात ये रही कि पांचों मरीज प्लाज्मोडियम वाइवेक्स से ग्रसित हैं। वहीं जानलेवा फाल्सीपेरम का कोई भी मरीज नहीं मिला। इस तरह जिले में अब तक मलेरिया के कुल 2166 मरीज मिले चुके हैं।

डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए जिले भर में व्यापक रूप से अभियान चलाया जा रहा है। सभी जगह निरोधात्मक कार्रवाई के लिए टीम लगाई गई हैं। डा. बलवीर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी