Dengue in Badaun : बदायूं में जारी है डेंगू का प्रकोप, जिला अस्पताल में मिले दो मरीज, जानिए क्या है हालात

Dengue in Badaun बदायूं में अब मलेरिया और फैल्सीपेरम के साथ ही डेंगू का प्रभाव भी बढ़ता जा रहा है। खास कर जिला अस्पताल में डेंगू के मरीज अधिक मिल रहे हैं। अब तक मिले कुल 17 मरीजों में आठ डेंगू के मरीज जिला अस्पताल कैंपस के ही हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 03:55 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 03:55 PM (IST)
Dengue in Badaun : बदायूं में जारी है डेंगू का प्रकोप, जिला अस्पताल में मिले दो मरीज, जानिए क्या है हालात
Dengue in Badaun : बदायूं में जारी है डेंगू का प्रकोप, जिला अस्पताल में मिले दो मरीज

बरेली, जेएनएन। Dengue in Badaun : बदायूं में अब मलेरिया और फैल्सीपेरम के साथ ही डेंगू का प्रभाव भी बढ़ता जा रहा है। खास कर जिला अस्पताल में डेंगू के मरीज अधिक मिल रहे हैं। अब तक मिले कुल 17 मरीजों में आठ डेंगू के मरीज जिला अस्पताल कैंपस के ही हैं। वहीं नगर पंचायत गुलड़िया में भी एनएस-1 पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। जिन्हें डेंगू का संदिग्ध माना जाता है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बेचैनी बढ़ गई है। अधिकारियों ने डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में टीमें भेजने के निर्देश दिए हैं।

मंगलवार को जिले में हुई जांच में डेंगू के तीन मरीज पाए गए। यह तीनों मरीज जिला अस्पताल में हुई एलाइजा जांच में पुष्टि हुए हैं। इसमें एक मरीज शहर के नेकपुर मुहल्ला निवासी हैं। जबकि दो मरीज जिला अस्पतला कैंपस के ही रहने वाले हैं। जिला अस्पताल में डेंगू का यह आठवां केस सामने आया है। इससे पहले जिला अस्पताल के फार्मासिस्ट और एंप्रेंटिस फार्मासिस्टों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। वहीं कुछ मरीज जिला अस्पताल के कर्मचारियों के स्वजन हैं। इसके अलावा मंगलवार को जिले में मलेरिया के 17 और फैल्सीपेरम के 5 मरीज मिले हैं।

फैल्सीपेरम के मरीज जिले के दातागंज ब्लाक के गांव भरैली व बसेला ओर म्याऊ ब्लाक के गांव रिठिया व रिछौला के अलावा सलारपुर के घटबेटी में पाए गए हैं। इन सभी मरीजों की जानकारी पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ओर से टीमें गठित कर बुधवार को इन क्षेत्रों के लोगों की जांच के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा क्षेत्रों में एंटी लार्वा व लार्वीसाइडल दवा का छिड़काव भी कराया गया है।

दर्जनों लोग बीमार, डेंगू के संदिग्ध

नगर पंचायत गुलड़िया में भी दर्जनों लोग बीमार पड़े हैं। उनमें से कई लोगों ने प्राइवेट लैब में जांच कराई तो उनकी प्लेटलेट्स कम पाई गई। इसके अलावा एनएस-1 कार्ड में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन सभी की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को भेज दी गई है। लेकिन अब तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा किसी का भी एलाइजा टेस्ट नहीं कराया गया है। नगर पंचायत के रहने वाले लोगों ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से टीम भेज कर जांच कराए जाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी