बरेली में अब एक दिन में मिलेगी डेंगू की एलाइजा टेस्ट रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, बरेली: किसी मरीज को डेंगू है या नहीं, इसकी पुष्टि के लिए अब हफ्ते भर इंतजार नहीं कर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 07:14 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 07:14 PM (IST)
बरेली में अब एक दिन में मिलेगी डेंगू की एलाइजा टेस्ट रिपोर्ट
बरेली में अब एक दिन में मिलेगी डेंगू की एलाइजा टेस्ट रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, बरेली: किसी मरीज को डेंगू है या नहीं, इसकी पुष्टि के लिए अब हफ्ते भर इंतजार नहीं करना होगा। एक ही दिन में डेंगू के संदिग्ध मरीजों की एलाइजा टेस्ट रिपोर्ट मिल जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने श्रीराम मूर्ति स्मारक (एसआरएमएस) मेडिकल कालेज प्रबंधन से संपर्क किया है। यहां डेंगू के संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। उनकी रिपोर्ट उसी दिन शाम स्वास्थ्य विभाग को मिल जाएगी। समय पर रिपोर्ट मिलने से मरीजों के इलाज में देरी भी नहीं होगी और डेंगू से लोग जल्द निजात पा सकेंगे।

एसआरएमएस निश्शुल्क कर रहा सैंपल जांच

स्वास्थ्य विभाग ने एसआरएमएस मेडिकल कालेज में सैंपल भेजने शुरू कर दिए हैं। सैंपलों के एलाइजा टेस्ट में होने वाले खर्च का वहन खुद एसआरएमएस मेडिकल कालेज करेगा। बुधवार से एसआरएमएस के माइक्रोबायोलाजी विभाग ने सैंपलों की जांच कर रिपोर्ट भी भेजनी शुरू कर दी है।

कंडम मशीन के बदले दूसरी एलाइजा टेस्ट मशीन खरीदने को भेजा पत्र

जिला अस्पताल प्रबंधन ने भी कंडम पड़ी एलाइजा टेस्ट मशीन के बदले नई मशीन खरीदने की अनुमति लेने के लिए प्रबंधन को पत्र भेजा है। बताया जाता है कि जिला अस्पताल के पास मशीन खरीदने के लिए बजट भी है। इससे पहले जिला अस्पताल से मंडलीय अपर निदेशक एवं प्रमुख अधीक्षक कई बार नई एलाइजा टेस्ट मशीन भिजवाने के लिए भी मुख्यालय में पत्राचार कर चुके हैं।

2020 में खराब हो गई थी मशीन

एक साल पहले हजारों की संख्या में जांच का लोड पड़ने के बाद एलाइजा टेस्ट मशीन भी खराब हो गई थी। पिछले साल भी अधिकांश मामलों की एलाइजा टेस्ट रिपोर्ट लखनऊ से आई। जिला अस्पताल प्रशासन ने शासन को पत्र भेजा, लेकिन पहले से खराब पड़ी मशीन नहीं बनी। इस बीच दूसरी एलाइजा रीडर मशीन भी खराब होने के बाद से अभी तक पांच बार मुख्यालय पत्र भेजे गए हैं, लेकिन दूसरी एलाइजा मशीन नहीं आई।

लखनऊ से हफ्ते भर में आती थी रिपोर्ट

लखनऊ लैब में प्रदेश के कई जिलों से जांच के लिए सैंपल पहुंचते हैं। पिछले साल भी जिले की दोनों एलाइजा टेस्ट मशीन खराब होने के बाद डेंगू के संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजे गए थे। हालांकि इनकी जांच रिपोर्ट कई बार हफ्ते भर में आती थीं। ऐसे में मरीजों का समय पर इलाज करने में काफी दिक्कत आती थी।

वर्जन

जिले के डेंगू संदिग्ध केस की एलाइजा जांच के लिए अब एसआरएमएस मेडिकल कालेज में सैंपल भेजे जा रहे हैं। बुधवार से रिपोर्ट भी आनी शुरू हो गई है।

- डा. बलवीर सिंह, सीएमओ

chat bot
आपका साथी