Dengue And Malariya in Pilibhit : पीलीभीत में बिगड़ रहे हालात, बढ़ रहा डेंगू, मलेरिया, जानिए क्या है ताजा स्थिति

Dengue And Malariya in Pilibhit पीलीभीत में संचारी रोगों से रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान महीनों चला। शहर से लेकर गांवों तक स्वच्छता की मुहिम चलाई गई लेकिन फिर भी मच्छर जनित बीमारियों डेंगू व मलेरिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 04:11 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 04:11 PM (IST)
Dengue And Malariya in Pilibhit : पीलीभीत में बिगड़ रहे हालात, बढ़ रहा डेंगू, मलेरिया, जानिए क्या है ताजा स्थिति
Dengue And Malariya in Pilibhit : पीलीभीत में बिगड़ रहे हालात, बढ़ रहा डेंगू, मलेरिया,

बरेली, जेएनएन। Dengue And Malariya in Pilibhit : पीलीभीत में संचारी रोगों से रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान महीनों चला। शहर से लेकर गांवों तक स्वच्छता की मुहिम चलाई गई लेकिन फिर भी मच्छर जनित बीमारियों, डेंगू व मलेरिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिले में अलग अलग स्थानों पर तीन और बुखार के मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इस तरह जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 15 से बढ़कर 18 हो गई है। जिन स्थानों पर डेंगू के नए मरीज पाए गए। वहां स्वास्थ्य शिविर लगाकर बुखार पीड़ितों की डेंगू व मलेरिया की जांच कराई जा रही है। डेंगू के साथ ही मलेरिया के भी अब तक करीब तीन दर्जन मरीज निकल चुके हैं।

सहायक जिला मलेरिया अधिकारी राजीव कुमार मौर्या के अनुसार गत दिवस जिले से छह बुखार पीड़ितों के सैंपल जांच के लिए लखनऊ की प्रयोगशाला में भेजे गए थे। उनमें से तीन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। शहर में बल्लभ नगर निवासी 62 वर्षीय बुजुर्ग, बीसलपुर के गांव अखौली निवासी 15 वर्षीया किशोरी एवं अमरिया के रानी कालोनी निवासी दस वर्षीय बालक में डेंगू की पुष्टि हुई है। इससे पहले जिले में कुल 15 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। इस तरह से जिले में अब डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है।

उन्होंने बताया कि शहर के मुहल्ला बेनी चौधरी में टीम ने सर्वेक्षण किया। इस दौरान 286 घरों का टीम ने भ्रमण किया। इनमें से पांच घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया। 156 लोगों की मलेरिया व 38 की डेंगू जांच की गई। इनमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि रानी कालोनी, ज्योरहा कल्याणपुर, पिपरिया मंडन, पंडरी, चंदोई, सैदपुर, पौटा कलां, शिवपुरिया, अखौली व शहर में बल्लभ नगर व मुहल्ला शेर मोहम्मद से डेंगू मरीज मिल चुके हैं। उनका कहना है कि विभाग की ओर से मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी