Development in Bareilly : बरेली की डेलापीर रोड होगी चौड़ी, शहर में पानी की व्यवस्था भी सुधरेगी, जानें बरेली में और कहां कहां होगा विकास

Development in Bareilly ईंट पजाया चौराहा से डेलापीर रोड होते हुए आइवीआरआइ तक सड़क का चौड़ीकरण शहर में जलापूर्ति की व्यवस्था सुधारने तालाबों के सुंदरीकरण समेत 44.50 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट धरातल पर लाने की सहमति बनी। शहर में स्ट्रीट लाइटें लगाने पर भी रजामंदी बनाई गई।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 08:10 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 08:10 AM (IST)
Development in Bareilly : बरेली की डेलापीर रोड होगी चौड़ी, शहर में पानी की व्यवस्था भी सुधरेगी, जानें बरेली में और कहां कहां होगा विकास
पांच तालाबों के सुंदरीकरण के साथ ही जीवित भी करेंगे, साढ़े तीन करोड़ मंजूर।

बरेली, जेएनएन। Development in Bareilly : नगर निगम में बुधवार शाम महापौर डॉ. उमेश गौतम की अध्यक्षता में 15वें वित्त आयोग की बैठक हुई। इसमें शहर के विकास का खाका तैयार किया गया। लोगों की सहूलियत के कराए जाने वाले कामों के लिए बजट का आवंटन किया गया। बैठक में ईंट पजाया चौराहा से डेलापीर रोड होते हुए आइवीआरआइ तक सड़क का चौड़ीकरण, शहर में जलापूर्ति की व्यवस्था सुधारने, तालाबों के सुंदरीकरण समेत 44.50 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट धरातल पर लाने की सहमति बनी। इसके साथ ही शहर में दो हजार से स्ट्रीट लाइटें लगाने पर भी रजामंदी बनाई गई। बैठक में तमाम विकास कार्यों में होने वाले खर्च पर मंथन किया गया। महापौर डा. उमेश गौतम ने बताया कि शहर के विकास को 15वें वित्त आयोग के तहत 44.50 करोड़ रुपये जारी हुए हैं। अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों के लिए बजट तय किया गया है। जल्द शहर में जलापूर्ति, सड़कों के चौड़ीकरण, तालाबों के सुंदरीकरण समेत तमाम कार्य होंगे।नगर आयुक्त अभिषेक आनंद ने बताया कि शहर के विकास को बनाए गए प्रस्तावों पर 15वें वित्त आयोग के तहत बजट रखा गया है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू होंगे। मशीनों की खरीद समेत अन्य कार्य भी कराए जाएंगे।

3.50 करोड़ से होगा तीन तालाबों का जीर्णोद्धार

नगर निगम शहर के तीन बड़े तालाबों का जीर्णोद्धार और सुंदरीकरण कराएगा। इसके लिए साढ़े तीन करोड़ रुपये के बजट पर मुहर लग गई है। इस मद से तालाबों के लिए करीब दो करोड़ रुपये जारी भी कर दिए गए हैं। वार्ड 28 फरीदापुर चौधरी में स्थित तालाब पर बाउंड्रीवाल निर्माण, पाथ-वे, लेवलिंग आदि काम कराया जाएगा। वार्ड 55 सैदपुर हाकिंस में स्थित तालाब की भी बाउंड्रीवाल, पाथ-वे समेत अन्य कार्य होंगे। इसके साथ ही वार्ड 31 स्वालेनगर में स्थित तालाब में भी यही सारे कार्य कराए जाएंगे।

ईंट पजाया चौराहे से आइवीआरआइ तक भर सकेंगे फर्राटा

नगर निगम ने ईंट पजाया चौराहे से स्टेडियम रोड से होते हुए डेलापीर चौराहे से आइवीआरआइ रोड तक सड़क चौड़ी करने का खाका तैयार किया है। पहले चरण में ईंट पजाया से संजय नगर तिराहे तक काम होगा। वहां बिजली पोल शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके बाद डेलापीर चौराहे तक फिर आइवीआरआइ रोड का चौड़ीकरण किया जाएगा। इसके लिए 1.50 करोड़ का बजट मंजूर किया है। ईंट पजाया चौराहे से डेलीपीर तक सड़क चौड़ीकरण व नाला निर्माण, पोल शिफ्टिंग पर 6.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। चौड़ी सड़क बनने पर वाहन फर्राटा भर सकेंगे और जाम की समस्या नहीं रहेगी।

नदोसी गांव में पहली बार होगी जलापूर्ति

सीबीगंज के नदोसी गांव में आज तक पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है। 15वें वित्त आयोग की रकम से यहां पाइप लाइन, वाटर टैंक, नलकूप लगाए जाएंगे। नदोसी गांव के लिए 11.50 करोड़ रुपये मंजूर किया गया हैं। इसमें 60 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएगी और नलकूप, वाटर टैंक का निर्माण किया जाएगा। व्यवस्थाएं मुकम्मल कराने के बाद वहां लोगों को मुफ्त में पानी के कनेक्शन दिए जाएंगे।

इन विकास कार्यों पर खर्च किया जाएगा धन

- वार्ड 13 शांति विहार में संपवैल पंप - 40 लाख

- विद्युत शवदाह गृह का निर्माण - 75 लाख

- 110 वॉट की दो हजार एलईडी लाइट की खरीद - 2.7 करोड़

- जोन तीन कार्यालय से संजय नगर तक नाला निर्माण - 48.77 लाख

- बाकरगंज डलावघर से कूड़ा उठाने को मशीन खरीद - 2.5 करोड़

- चार अत्याधुनिक मोबाइल टॉयलेट खरीद - 40 लाख

- बाजारों में 20 नए शौचालय का निर्माण - 62 लाख

- कुर्मांचल नगर से सौ फुटा तक नाला निर्माण - एक करोड़

chat bot
आपका साथी