Dead Teacher's Salary Case Update : लिपिक व प्रधानाध्यापक निलंबित, बीईओ को प्रतिकूल प्रविष्टि

बिलसंडा विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय हर्रायपुर में तैनात रहे शिक्षक स्वर्गीय अरविंद कुमार का मौत के बाद 18 माह तक वेतन निकालने के मामले में दो कर्मचारियों को निलंबित किया गया है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 03:35 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 05:20 PM (IST)
Dead Teacher's Salary Case Update :  लिपिक व प्रधानाध्यापक निलंबित, बीईओ को प्रतिकूल प्रविष्टि
Dead Teacher's Salary Case Update : लिपिक व प्रधानाध्यापक निलंबित, बीईओ को प्रतिकूल प्रविष्टि

पीलीभीत, जेएनएन। बिलसंडा विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय हर्रायपुर में तैनात रहे शिक्षक स्वर्गीय अरविंद कुमार का मौत के बाद 18 माह तक वेतन निकालने के मामले में दो कर्मचारियों को निलंबित किया गया है। वहीं वर्तमान खंड शिक्षा अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी की गई है। साथ ही, तत्कालीन बीईओ के विरुद्ध कार्यवाही की संस्तुति करते हुए मामले की आख्या शासन को भेजी गई है।

ये है मामला: बिलसंडा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हर्रायपुर में अरविंद कुमार की नियुक्ति अक्टूबर 2015 में हुई थी। 22 मई 2016 को एक ट्रक दुर्घटना में शिक्षक की मौत हो गई थी। नियमत: शिक्षक का वेतन उसी माह से रोक दिया जाना चाहिए था किंतु मृत शिक्षक का वेतन 7 नवंबर 2017 तक निकलता रहा। अप्रैल 2017 में सातवां वेतन आयोग लागू होने के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मृत शिक्षक का नाम वेतन वृद्धि हेतु अग्रसारित कर वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय नहीं भेजा गया लेकिन इसके बाबजूद सातवें वेतन आयोग का लाभ देते हुए वित्त एवं लेखाधिकारी द्वारा मृत शिक्षक का वेतन निकाला गया है। बीएसए ने मामले में बीईओ व वित्त एवं लेखाधिकारी से रिपोर्ट तलब की थी

लिपिक व प्रधानाध्यापक निलंबित: खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय बिलसंडा में तैनात रहे लिपिक भारत भूषण को मामले में दोषी पाते हुए निलंबित किया गया है। भारत भूषण द्वारा ही मृत्यु उपरांत वेतन भुगतान के लिए संस्तुति की जाती रही। इसके साथ ही , सम्बंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामलड़ैते को भी तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

बीईओ को प्रतिकूल प्रविष्टि: खंड शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र वर्मा को मामले में लापरवाही बरतने पर प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। शिवेंद्र वर्मा के समय में भी मृत शिक्षक का वेतन निकलता रहा। इसके लिए उनसे स्पष्टीकरण व विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी गई थी।

पूर्व बीईओ पर भी कार्यवाही की संस्तुति: मामले में मई 2016 से दिसंबर 2016 तक बिलसंडा में तैनात रहे खंड शिक्षा अधिकारी धोखेलाल राणा को भी दोषी पाया गया है। बीएसए ने कार्यवाही की संस्तुति सहित पूरे मामले की आख्या शासन को भेजी है।

मृत शिक्षक का वेतन निकालने के मामले में लिपिक भारत भूषण व प्रधानाध्यापक रामलड़ैते को निलंबित किया गया है। बीईओ शिवेंद्र वर्मा को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी की गई है। पूर्व बीईओ धोखेलाल राणा के संबंध में अवगत कराते हुए पूरी आख्या विभागीय उच्चाधिकारियों को भेजी गई है।- देवेंद्र स्वरूप, 

chat bot
आपका साथी