Covid Vaccine Final Dry Run : कोविन एप की सुस्ती के बाद फर्स्ट डिवीजन पास हुआ बरेली, 68 फीसद किया ट्रायल

Covid Vaccine Final Dry Run फाइनल ड्राई रन में कई दुश्वारियों के बावजूद जिले ने 68 फीसद वैक्सीनेशन ट्रायल के साथ फस्र्ट डिवीजन हासिल की। 55 केंद्रों पर वैक्सीनेशन की मॉकडिल के दौरान डमी हेल्थ वर्करों का वैरिफिकेशन कर सीधे हाथ में वैक्सीन लगाई गई।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 08:32 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 08:32 AM (IST)
Covid Vaccine Final Dry Run : कोविन एप की सुस्ती के बाद फर्स्ट डिवीजन पास हुआ बरेली, 68 फीसद किया ट्रायल
Covid Vaccine Final Dry Run : कोविन एप की सुस्ती के बाद फर्स्ट डिवीजन पास हुआ बरेली

बरेली, जेएनएन। Covid Vaccine Final Dry Run : फाइनल ड्राई रन में कई दुश्वारियों के बावजूद जिले ने 68 फीसद वैक्सीनेशन ट्रायल के साथ फस्र्ट डिवीजन हासिल की। 55 केंद्रों पर वैक्सीनेशन की मॉकडिल के दौरान डमी हेल्थ वर्करों का वैरिफिकेशन कर सीधे हाथ में वैक्सीन लगाई गई। कई जगह उल्टी बाजू पर भी वैक्सीनेशन हुआ। हर जगह तैनात वैरीफायर ने कोविन एप में लाभार्थियों की जानकारी भी फीड की।

हालांकि वैक्सीनेशन के ड्राई रन के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी का सबब कोविन एप बना। अधिकांश सेंटर पर एप धीरे-धीरे चला या बीच-बीच में हैंग करता रहा। इससे डेटा फीड करने और वैक्सीनेशन के मॉकडिल की प्रक्रिया पर खासा असर पड़ा। जिले के सभी केंद्रों पर नोडल अधिकारियों ने निरीक्षण किया।

एसएमएस से मिला वैक्सीनेशन का संदेश: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिथरी चैनपुर में दो सेशन में कुल 30 लोगों का कोविड-19 टीकाकरण मॉकडिल होना था। सभी को इसके लिए मैसेज आया। कोविड 19 टीकाकरण के मॉकडिल के दौरान सभी व्यवस्थाएं स्वास्थ्य केंद्र में रहीं। स्वास्थ्य केंद्र पर ही वैक्सीन स्टोर भी की गई थीं। यहां से सुबह रोहिलखंड मेडिलकल कॉलेज एवं गंगाशील आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन कैरियर भेजे गए।

फाइनल ड्राई रन: एक नजर

जिले में कुल केंद्र 55

प्राइवेट केंद्र 32

कुल प्रस्तावित सेशन 107

सेशन, जहां हुई मॉकडिल 104

मॉकडिल में वैक्सीनेशन 1067

कुल प्रस्तावित डमी कैंडीडेट 1560

मेडिकल कॉलेज 05

मॉकडिल का प्रतिशत 68

सरकारी केंद्र 18

खुशलोक हॉस्पिटल में इस बार बड़ा रहा परिसर

खुशलोक हॉस्पिटल के काफी बड़े परिसर में सुबह 10 से दोपहर ढाई बजे तक ड्राई रन हुआ। यहां दो सेशन थे। तीन-तीन कमरों में मॉकडिल हुआ। लाभाíथयों को गेट से एंट्री के बाद बैठाया गया। इसके बाद रजिस्ट्रेशन वेरिफिकेशन कर टीकाकरण अभ्यास किया गया। टीकाकरण कक्ष में एनाफाईलेक्सिस किट भी रखी गयी। लाभार्थी को टीकाकरण के बाद 30 मिनट ऑब्जर्वेशन रूम में बैठाया गया। एडवर्स ड्रग रिएक्शन किट भी रखी गईं।

महानिदेशक स्वास्थ्य बोले- दोबारा प्रशिक्षण की जरूरत

रोहिलखंड मेडिकल कॉलेज में महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ.राकेश दुबे वैक्सीनेशन ट्रायल देखने पहुंचे। एसीएमओ डॉ.आरएन गिरी साथ रहे। स्वास्थ्यकर्मियों से वैक्सीनेशन कीं जानकारी ली। कई सवालों के जवाब देने में स्वास्थ्यकर्मी अटके। जिस पर महानिदेशक स्वास्थ्य ने वैक्सीनेशन से पहले जिला स्तर पर एक और ट्रेनिंग की जरूरत बताई। कोविन एप की समस्या उनके सामने भी दिखी। कुछ देर बाद सीएमओ डॉ.सुधीर कुमार गर्ग भी निरीक्षण को पहुंचे।

chat bot
आपका साथी