Covid Vaccination News: हर सेशन में सौ स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन

Covid Vaccination News बरेली में पहले चरण का ट्रायल होने के बाद अब 22 जनवरी को वैक्सीनेशन होना है। स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों की बैठक में तय हुआ कि 49 सेशन पर वैक्सीन लगाई जाएगी। हर सेशन में 100 स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन होगा।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 08:30 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 08:30 AM (IST)
Covid Vaccination News: हर सेशन में सौ स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन
Covid Vaccination News: हर सेशन में सौ स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन

बरेली, जेएनएन। Covid Vaccination News: बरेली में पहले चरण का ट्रायल होने के बाद अब 22 जनवरी को वैक्सीनेशन होना है। सोमवार रात स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों की बैठक में तय हुआ कि 49 सेशन पर वैक्सीन लगाई जाएगी। हर सेशन में 100 स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन होगा। इस तरह पहले सेशन में 4900 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जहां सेशन लगेंगे, वहां के आठ केंद्र वही होंगे, जहां 16 जनवरी को वैक्सीनेशन हुआ था। इसके अलावा अन्य केंद्र अभी स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी तय नहीं कर पाए हैं। इसके लिए मंगलवार को फिर बैठक होगी।

रिजर्व रखा जाएगा दूसरा टीका

हर वैक्सीन वायल का दस फीसद वेस्टेज में है। ऐसे में 30,147 डोज ही लगाई जा सकेंगी। जबकि जिले में पहले चरण के लिए 27 हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी पंजीकृत हैं। ऐसे में सभी के लिए पहली डोज पर्याप्त होगी। लेकिन अब बड़ा सवाल है कि अगर किसी वजह से गुरुवार को वैक्सीनेशन के बाद दोबारा 28 दिनों के अंदर वैक्सीन नहीं आ पाई तो दूसरा टीका नहीं लग पाएगा। ऐसे में अधिकारियों ने तय किया है कि महज 15 हजार स्वास्थ्यकर्मियों का ही वैक्सीनेशन होगा। जिससे दूसरा टीका भी रिजर्व रहे।

आइटीबीपी में स्वास्थ्य विभाग लगाएगा टीका 

केंद्रीय स्वास्थ्यकíमयों के तहत भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) में 33 जवान स्वास्थ्यकर्मी हैं। इनका टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग के ही अधिकारी करेंगे। इसके अलावा आम्र्ड फोर्स मेडिकल सर्विसेज से जुड़े अधिकारी भी स्वास्थ्य विभाग पहुंचे और टीकाकरण की जानकारी ली।

जिले के लिए आई थीं 35,350 डोज 

जिला वैक्सीन स्टोर में स्वास्थ्यकíमयों के लिए करीब 35,350 डोज हैं। इनमें से 33,360 वैक्सीन जिले में प्रदेश के स्वास्थ्यकर्मियों, आम्र्ड फोर्स मेडिकल सर्विसेज के लिए 1310 और केंद्रीय सेवाओं के अन्य स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 380 वैक्सीन की डोज हैं।

शुक्रवार को होने वाले वैक्सीनेशन के लिए सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। दूसरे चरण का टीका लगाने के लिए भी वैक्सीन रिजर्व रखी जाएंगी। ताकि समय पर यानी 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जा सके।-डॉ. आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी 

chat bot
आपका साथी