Covid Attack on Animals : पंजाब के बाघ और दिल्ली के उल्लू में नहीं मिला कोरोना संक्रमण, सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव

Covid Attack on Animals जानवरों के साथ अब पक्षियों की प्रजाति में भी कोरोना संक्रमण तो नहीं ये पता लगाने के लिए सभी चिड़ियाघर जूलोजिकल पार्क आदि जगहों पर अलर्ट है। जंगली पशु और पक्षियों की जांच कराई जा रही है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 04:25 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 04:25 PM (IST)
Covid Attack on Animals : पंजाब के बाघ और दिल्ली के उल्लू में नहीं मिला कोरोना संक्रमण, सैंपल की जांच रिपोर्ट  निगेटिव
आइवीआरआइ बरेली में देश के कई हिस्सों से पहुंच रहे जंगली जानवरों के सैंपल।

बरेली, जेएनएन। Covid Attack on Animals : जानवरों के साथ अब पक्षियों की प्रजाति में भी कोरोना संक्रमण तो नहीं, ये पता लगाने के लिए सभी चिड़ियाघर, जूलोजिकल पार्क आदि जगहों पर अलर्ट है। जंगली पशु और पक्षियों की जांच कराई जा रही है। भारतीय पशु अनुसंधान चिकित्सा संस्थान (आइवीआरआइ) बरेली में सोमवार को पंजाब के जीकरपुर से तीन बाघों कै सैंपल आए थे। सभी की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव मिली है। इसके अलावा पंजाब से ही सिवेट कैट नाम की प्रजाति का सैंपल भी निगेटिव आया है।

सिविट कैट (कस्तूरी बिलाव) बिल्ली और ऊदबिलाव जैसी प्रजाति की तरह दिखती है। वहीं, दिल्ली चिड़ियाघर ने उल्लू के सैंपल भी जांच के लिए आइवीआरआइ के पशु रोग अनुसंधान एवं निदान केंद्र (कैडरेड) भेजे थे, इनकी रिपोर्ट भी आरटी-पीसीआर जांच में निगेटिव रही। सोमवार रात तक दिल्ली चिड़ियाघर में मृत मिले शेर अमन का विसरा भी जांच के लिए आइवीआरआइ पहुंचेगा। संयुक्त निदेशक कैडरेड डॉ.केपी सिंह ने बताया कि चार दिन पहले शेर की आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी, हालांकि दो दिन बाद शेर की दिल्ली चिड़ियाघर में मौत हो गई थी। अब विसरा की जांच से मौत का कारण पता लगाया जाएगा।

बरेली में मरा मिला काला हिरन, हो रही जांच

बरेली के भोजीपुरा क्षेत्र में सोमवार को एक काला हिरन मरा मिला। सूचना पर पहुंचे वन विभाग अधिकारियों ने उच्चाधिकारियों को सूचना दी। जिसके बाद जांच के लिए हिरन के सैंपल आइवीआरआइ भेजे गए। पशु अनुसंधान चिकित्सा संस्थान (आइवीआरआइ) की टीम जांच कर रही है। जरूरत पड़ने पर विसरा जांच भी की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी