कोविड की तीसरी लहर के लिए कितना तैयार बरेली, जानिए चौड़ी सड़क से लेकर संकरी गलियों में लगने वाले बाजारों का हाल

Covid-19 Third Wave Alert News कोरोना महामारी का प्रकोप कम जरूर हुआ है लेकिन अभी यह पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ। कोरोना से जुड़े सभी नियम पहले की तरह अब भी लागू हैं। बावजूद इसके लाेग बेफिक्र हाेकर बिना मास्क के बाजाराें में घूम रहे है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 08:36 AM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 08:36 AM (IST)
कोविड की तीसरी लहर के लिए कितना तैयार बरेली, जानिए चौड़ी सड़क से लेकर संकरी गलियों में लगने वाले बाजारों का हाल
Covid-19 Third Wave Alert News : कोविड की तीसरी लहर के लिए कितना तैयार बरेली

बरेली, जेएनएन। Covid-19 Third Wave Alert News : कोरोना महामारी का प्रकोप कम जरूर हुआ है, लेकिन अभी यह पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ। कोरोना से जुड़े सभी नियम पहले की तरह अब भी लागू हैं। सरकार, पुलिस व प्रशासन सभी लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें बिना वजह बाहर न घूमने, मास्क लगाने, शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने व टीकाकरण पर जोर दे रहे हैं। बावजूद इसके लापरवाह लोग बेखौफ होकर सार्वजनिक जगहों पर भीड़भाड़ के बीच भी बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं।

कोरोना संक्रमण के गिरते ग्राफ को देखते हुए लोग सावधानियों का पूर्ण रूप से पालन नहीं कर रहे। बिना मास्क लगाए लोगों का घर से निकलना लगातार जारी है। लोग भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से भी गुरेज नही कर रहे हैं, इसका खामियाजा कोरोना की तीसरी लहर के रूप में भुगतना पड़ सकता है। तीसरी लहर से बचने के लिए मास्क का नियमित इस्तेमाल और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बहुत जरूरी है। बता दें कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के मामले जिले में कम हो गए हैं। सरकार ने घर से बाहर निकलने पर सभी लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया हुआ है। ऐसे में आज भी बहुत से लोग मास्क पहनना जरूरी नहीं समझ रहे। ये लापरवाही लोगों पर भारी पड़ सकती है।

- स्पॉट एक : इंद्रा मार्केट

दुकानदार से लेकर खरीदार तक, सब बेफिक्र

जिला अस्पताल रोड पर सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले इस बाजार में महिलाएं बिना मास्क लगाए नजर अाई। दुकानदार भी किसी ग्राहक को शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए उत्सुक नजर नहीं आए। खुद दुकानदार भी मास्क नहीं लगाए थे। दुकानों पर कोविड प्रोटोकाल पालन के स्लोगन भी नहीं लगे थे। बहुत से दुकानदार ऐसे थे, जिनके मास्क नाक के नीचे लगे हुए थे। सिर्फ खानापूर्ति ही थी। खतरनाक संक्रमण के हमारे बीच मौजूदगी के बावजूद लोग लापरवाही की सभी सीमाएं तोड़ते दिख रहे हैं।

स्पॉट दो : कुतुबखाना बाजार

संकरी गलियाें में लगने वाले बाजार में भी सब बेफिक्र

बरेली के सबसे पुराने बाजार में लोगों की लापरवाही खूब दिखी। संकरी गलियों में लगने वाले बाजार में शारीरिक दूरी का पालन करना तो मुश्किल ही है, लेकिन सैनिटाइजेशन और मास्क के जरिये संक्रमण काे लोग खुद से दूर रख सकते है, लेकिन इतनी भीड़ में कोविड प्रोटोकाल का ख्याल किसी को भी नहीं था। कोतवाली पुलिस का पीआइ सिस्टम जरूर कोविड प्रोटोकाल की लोगों को याद दिला रहा था। लेकिन बाजार में माहौल कुछ और ही था। अधिकांश लोगों के चेहरों पर मास्क ही नहीं था।

स्पॉट तीन : चूड़ी वाली गली

 चूड़ी वाली गली बरेली की बहुत बड़ी लेकिन संकरी बाजार है। यहां दुकानदारों से दैनिक जागरण के संवाददाता ने पूछा कि कोविड संक्रमण कमजोर नहीं है। फिर भी आप लोगों कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहे है। दुकानदारों को टोकने के बाद भी उन्हाेंने कोई प्रयास नहीं किया। बल्कि ग्राहकों के साथ भी व्यवहार सामान्य करते हुए उन्हें शारीरिक दूरी का ख्याल करने के लिए नहीं कहा जा रहा था।

व्यापारियों के साथ बैठक करके उन्हें कोविड प्रोटोकाल का ख्याल रखने के लिए कहा जाएगा। ये उचित नहीं है। अभी सतर्कता जरूरी है। - राजेंद्र गुप्ता, प्रांतीय महामंत्री, उद्योग व्यापार मंडल

तीसरी लहर की चेतावनी स्वास्थ्य महकमा लगातार दे रहा है। इसलिए व्यापारियों को ग्राहकों को समझाना भी चाहिए। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। - राजेश जसोरिया, व्यापारी नेता

बरेली में धारा 144 लागू करने के साथ शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए पीआइ सिस्टम से लगातार व्यस्त बाजारों में घोषणा करवाई जा रही है। लोगों से अपील है कि वह कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। - नितीश कुमार, डीएम बरेली

chat bot
आपका साथी