Covid 19 in Animals : कोरोना वायरस जानिये जंगली जानवरों पर क्यों नहीं कर पाया हमला, आइवीआरआइ पहुंचे ज्यादातर सैंपल निकले निगेटिव

Covid 19 in Animals कोरोना वायरस ने इस साल इंसानों के साथ ही जानवरों पर भी हमला शुरू कर दिया था। प्रदेश के विभिन्न जिलों के अलावा दिल्ली जयपुर पंजाब और चेन्नई समेत देश के कई हिस्सों से जंगली जानवरों के सैंपलों की जांच बरेली के आइवीआरआइ में हुई।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 04:16 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 04:16 PM (IST)
Covid 19 in Animals : कोरोना वायरस जानिये जंगली जानवरों पर क्यों नहीं कर पाया हमला, आइवीआरआइ पहुंचे ज्यादातर सैंपल निकले निगेटिव
देश भर से पहुंचे सैंपलों की जांच में एक फीसद से भी कम सैंपलों की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव निकली।

बरेली, [दीपेंद्र प्रताप सिंह]। Covid 19 in Animals : सार्स कोव-2 यानी कोरोना वायरस ने इस साल मई महीने में इंसानों के साथ ही जानवरों पर भी हमला शुरू कर दिया था। प्रदेश के विभिन्न जिलों के अलावा दिल्ली, जयपुर, पंजाब और चेन्नई समेत देश के कई हिस्सों से जंगली जानवरों के सैंपलों की जांच बरेली के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) में हुई। देश भर से पहुंचे सैंपलों की जांच में एक फीसद से भी कम सैंपलों की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव निकली। वैज्ञानिकों का मानना है कि इंसानों के मुकाबले ज्यादा रोग प्रतिरोधक क्षमता की वजह से अधिकांश जंगली जानवर कोविड पॉजिटिव होने से बच सके हैं। ज्यादा रोग प्रतिरोधक क्षमता होने की कई वजह हैं, जैसे जानवरों की दिनचर्या और खानपान इंसानों के मुकाबले ज्यादा संतुलित होता है।

753 सैंपलों में से महज पांच रिपोर्ट पॉजिटिव : आइवीआरआइ के पशु रोग अनुसंधान एवं निदान केंद्र (कैडरेड) में मई से अभी तक 353 जंगली जानवरों के सैंपल कोविड जांच के लिए पहुंचे हैं। कुल 753 सैंपलों की जांच में महज पांच जानवरों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। इनमें बिग कैट प्रजाति यानी शेर, शेरनी और बाघ ही पॉजिटिव मिले हैं। अन्य सैंपल में हाथी, सफेद बाघ, तेंदुआ आदि के सैंपल निगेटिव रहे।

एनिमल हैंडलर के जरिए ही पहुंचा संक्रमण : कोविड वायरस मूल रूप से जूनोसिस यानी इंसान से जानवरों में पहुंचने वाला वायरस है। जो भी बिग कैट प्रजाति के जानवर चिड़ियाघर में संक्रमित मिले, वे लगातार एनिमल हैंडलर (जानवरों के बाड़े में सफाई करने या उन्हें खाना देने वालों) के संपर्क में थे। जो जांच में कोरोना संक्रमित भी मिले। इसी तरह वैज्ञानिकों का मानना है कि जंगल सफारी में भी शेर-शेरनियों को मांस देने के लिए लोग तैनात होते हैं। इनसे भी कोरोना संक्रमण फैला होगा। इसी के बाद कोविड जांच रिपोर्ट निगेटिव आने वालों को ही एनिमल हैंडलर के तौर पर रखने के निर्देश दिए गए।

नीलगिरि के 53 हाथियों की कोविड रिपोर्ट निगेटिव : तमिलनाडु के 53 हाथियों में कोरोना संक्रमण की आशंका देखते हुए वहां से सैंपल जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) भेजे गए थे। संस्थान के पशु रोग अनुसंधान एवं निदान केंद्र की बीएसएल-3 लैब में इन सभी सैंपलों की कोविड रिपोर्ट निगेटिव मिली है। वहीं, इसी क्षेत्र के बाघ का सैंपल भी जांच के लिए आइवीआरआइ भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी