Coronavirus Alert : बरेली में मलेरिया, डेंगू के साथ कोरोना संक्रमण दे रहा चुनौती, तीन माह बाद सेना के आठ जवान सहित मिले 11 पॉजिटिव

Coronavirus Alert डेंगू और मलेरिया के साथ अब कोरोना संक्रमण फिर से स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बन रहा है। सोमवार को जिले में 11 कोरोना संक्रमित मिले इनमें से आठ सेना के जवान हैं। करीब तीन महीने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या दहाई अंक तक पहुंची है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:17 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:17 AM (IST)
Coronavirus Alert : बरेली में मलेरिया, डेंगू के साथ कोरोना संक्रमण दे रहा चुनौती, तीन माह बाद सेना के आठ जवान सहित मिले 11 पॉजिटिव
Coronavirus Alert : बरेली में मलेरिया, डेंगू के साथ कोरोना संक्रमण दे रहा चुनौती

बरेली, जेएनएन। Coronavirus Alert : डेंगू और मलेरिया के साथ अब कोरोना संक्रमण फिर से स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बन रहा है। सोमवार को जिले में 11 कोरोना संक्रमित मिले, इनमें से आठ सेना के जवान हैं। करीब तीन महीने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या दहाई अंक तक पहुंची है। इससे पहले इक्का-दुक्का कोरोना संक्रमित ही जिले में सामने आ रहे थे। ऐसे में जिला सर्विलांस अधिकारी ने सभी टीमों को अलर्ट कर लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने और जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। खासकर जिले के प्रवेश मार्ग, एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशनों पर जांचों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। उधर, बढ़ते हुए डेंगू और मलेरिया के केस स्वास्थ्य विभाग के लिए पहले से चुनौती बने हुए हैं।

1630 लोगों की मलेरिया जांच, 24 मिले पाजिटिव 

पिछले तीन दिनों में मलेरिया के केस में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। पिछले दस दिनों में 25 से 30 तक मलेरिया के नए केस मिले थे। सोमवार को यह आंकड़ा 24 रहा। इसमें तीन मरीजों में मलेरिया फैल्सीपेरम अन्य 21 मरीज प्लाज्मोडियम वाइवेक्स से ग्रसित मिले हैं। जनवरी से अब तक जिले में मलेरिया के 1671 केस मिल चुके हैं।

पांच डेंगू के संदिग्ध मरीजों के भेजे सैंपल

वर्तमान में जिले में डेंगू के दो केस हैं, लेकिन अब डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने के आसार साफ नजर आ रहे हैं। सोमवार को जिला अस्पताल में भर्ती तीन मरीजों में संदिग्ध डेंगू के लक्षण मिले। पुष्टि के लिए एलाइजा जांच को उनके सैंपल लखनऊ भेजे गए हैं। वहीं शहर के निजी अस्पताल में भर्ती संदिग्ध डेंगू के दो मरीजों के सैंपल जांच को भेजे गए हैं।

जिला अस्पताल में बनाया गया फीवर वार्ड

मलेरिया,डेंगू के प्रकोप के चलते अब जिला अस्पताल प्रबंधन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। यहां बुखार से ग्रसित मरीजों को भर्ती करने के लिए अलग से फीवर वार्ड बनाया गया है। एडीएसआइसी डा. सुबोध शर्मा ने बताया कि बुखार के बढ़ते मरीजों के चलते ट्रूनेट लैब के ठीक पीछे वाली बिल्डिंग में फीवर वार्ड बनाया गया है।

सोमवार को 1457 की ओपीडी, फिजिशियन के पास 270 मरीज 

फीवर को प्रकोप इस कदर हावी है कि मंडे को जिला अस्पताल में ओपीडी में मरीजों की लंबी कतारें नजर आईं। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि फिजिशियन के पास सोमवार को 270 मरीज पहुंचे। जिसमें अधिकांश मरीज वायरल बुखार से ग्रसित थे। सोमवार को ओपीडी में कुल 1457 मरीज आए।

मलेरिया, डेंगू बचाव के लिए जिले भर में व्यापक रूप से अभियान चलाया जा रहा है। सोमवार को मलेरिया के 24 नए मरीज मिले हैं। डा. देशराज सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी

chat bot
आपका साथी