Corona Vaccination Impact News : वैक्सीनेशन से बढ़ी प्रतिराेधक क्षमता, नहीं हुआ संक्रमण का असर

Corona Vaccination Impact News : वैक्सीनेशन से बढ़ी प्रतिराेधक क्षमता, नहीं हुआ संक्रमण का असर

वैक्सीनेशन की डोज लेने के बाद भी लोग कोरोना पॉजिटिव भले ही आ रहे हैं। लेकिन उनके शरीर पर संक्रमण का किसी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है। विशेषज्ञों का भी मानना है कि वैक्सीनेशन कराने के बाद शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

Ravi MishraWed, 05 May 2021 04:40 PM (IST)

बरेली, जेएनएन। : वैक्सीनेशन की डोज लेने के बाद भी लोग कोरोना पॉजिटिव भले ही आ रहे हैं। लेकिन, उनके शरीर पर संक्रमण का किसी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है। विशेषज्ञों का भी मानना है कि वैक्सीनेशन कराने के बाद शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिस वजह से संक्रमण का असर नहीं होता।

हिरदेश सक्सेना ने बताते हैं कि उन्होंने दो माह पहले वैक्सीनेशन कराया था। अब एक सप्ताह पहले वह संक्रमित हो गए। बताते हैं कि संक्रमण की पीड़ा को सहन करना भारी हो सकता था। लेकिन, उन्होंने वैक्सीनेशन की डोज ले ली थी। इसलिए संक्रमण का असर ज्यादा नहीं हो सका। बताया कि वह घर में रहकर ही एहतियात बरत रहे हैं।

वहीं रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक विटामिन सी युक्त फलों और चिकित्सकों की सलाह के अनुसार दवाइयों का सेवन कर रहे हैं। इससे वह अपने आप को स्वस्थ महसूस कर रहे हैं। साथ ही नियमित रूप से योगाभ्यास कर रहे हैं। जो उन्हें फिट रखने में सहायक है। कहते हैं कि टीकाकरण कराने के बाद से ही शरीर में स्फूर्ति का एहसास होने लगा था। कहते हैं कि टीकाकरण न कराते तो संक्रमण का असर ज्यादा हो सकता था। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.